Railway Guard में कैसे मिलेगी नौकरी? क्या होगी योग्यता और कितनी मिलेगी सैलरी.. जानें –

train guard

Indian Railway : रेलवे की नौकरी पाना लाखों उम्मीदवारों का सपना होता है, क्योंकि ये नौकरियां आपको विभिन्न लाभों के साथ अच्छा वेतन भी देती हैं। भारतीय रेलवे दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेलमार्ग network है, और आज रेलवे में लाखो लोग काम कर रहे है। वहीं भारतीय रेलवे में कई सारे पद होते है जिनमें से एक है railway guard यह बहुत महत्वपूर्ण पद हैं। रेलवे में गार्ड का पद काफी जिमेदारी वाला पद होता है।

Train Refund
Railway Guard में कैसे मिलेगी नौकरी? क्या होगी योग्यता और कितनी मिलेगी सैलरी.. जानें - 4

वहीं इस पद में सैलरी भी बहुत अच्छी खासी मिलती है। अगर आप भी रेलवे में गार्ड की नौकरी पाना चाहते है, तो आज हम आपको रेलवे गार्ड के बारे में एंव उसकी योग्यता के बारे में, तथा एग्जाम सिलबस, और चयन प्रक्रिया के बारे में पूरी जानकारी होनी बहुत जरूरी है। तभी आप गार्ड के पद पर नियुक्त हो सकते है। बिना जानकारी के आप सफल भी नही हो सकते है। इस लिए कोई भी जॉब आपको करना हो आपको उस जॉब की सारी जानकारी होनी जरुरी है। रेलवे में गार्ड की नौकरी को हासिल करने के लिए आपको काफी मेहनत करने की जरूरत है. तभी आप इसमें सफल हो सकते है।

train tracks
Railway Guard में कैसे मिलेगी नौकरी? क्या होगी योग्यता और कितनी मिलेगी सैलरी.. जानें - 5

रेलवे गार्ड क्या होता है? रेलवे गार्ड का पद मुश्किल भरा एवं कठिन होता है। इस नौकरी को प्राप्त करने वाले आवेदक को कई सारी चुनौतियो का सामना करना पड़ता है, एक गार्ड को रेलवे की सुरक्षक के रूप में काम करना होता है। गार्ड को हर मौसम मे ट्रेन में अकेले ही सफर करना होता है। गार्ड को समय पर स्टेशन मास्टर द्वारा दी गई सुचना ड्राइवर तक पहुचाने का काम होता है। इस पद के लिए रेलवे विभाग द्वारा कई प्रकार के भत्ते दिए जाते है। इस लिए गार्ड के पद को सभी पाना चाहते है।

ये भी पढ़ें   बेरोजगारों की आई मौज! इस योजना से सरकार को मिलेगा हर महीना 40 हजार

रेलवे गार्ड बनने के लिए शैक्षिक योग्यता क्या होनी चाहिए? रेलवे विभाग में गार्ड बनने के लिए उम्मेदवार किसी भी मान्यता प्राप्त विध्यालय से 12वीं पास होना चाहिए। और उसके बाद किसी भी विश्व विध्यालय से कॉलेज की डिग्री होनी चाहिए। ग्रेजुएशन की डिग्री पास करने के बाद ही आवेदक गार्ड के लिए आवेदन कर सकता है।