पेट्रोल गाड़ी में महज कुछ खर्चे में लगाएं CNG Kit ? यहां – देखिए पूरी प्रोसेस..

CNG Kit tips

डेस्क : डीजल- पेट्रोल की बढ़ती कीमतों के बाद मार्केट में सीएनजी कारों की मांग बढ़ गई है। लोग सीएनजी कार लेना पसंद करते हैं। सीएनजी कार को बढ़ावा देने के लिए वाहन निर्माता अब सीएनजी किट मार्केट में उपलब्ध करा रहे हैं। ऐसे में यदि आपके पास पेट्रोल डीजल से चलने वाली कार है तो आप उस में सीएनजी फिट करवा सकते हैं। मार्केट में कई ऐसी कंपनियां हैं जो सरकार की ओर से प्रमाणित सीएनजी किट का निर्माण करती है। इन डीलरों से आप अपने कार के लिए सीएनजी किट ले सकते हैं।

पेट्रोल गाड़ी में महज कुछ खर्चे में लगाएं CNG Kit ? यहां - देखिए पूरी प्रोसेस.. 1

इन बातों का रखें ख्याल : यदि आप अपने कार में सीएनजी किट फिट करवाना चाहते हैं तो आपको कई बातों का ध्यान रखना चाहिए। अमूमन पुरानी कारें सीएनजी लगाने के लिए सही नहीं होते है। बाजार में आए नए मॉडल के कार में सीएनजी आसानी से फिट किया जा सकता है। बता दें कि सरकार अधिकृत सीएनजी किट ही अपने कार में लगाएं जो सुरक्षा के दृष्टिकोण से बेहतर साबित होगा। साथ ही आपके सीएनजी कीट का इंश्योरेंस रहे।

cng kit
पेट्रोल गाड़ी में महज कुछ खर्चे में लगाएं CNG Kit ? यहां - देखिए पूरी प्रोसेस.. 4

किट लगवाने के लिए लेना होगा मंजूरी : अपने कार में सीएनजी किट लगवाने के लिए वाहन मालिक को सरकार से मंजूरी प्राप्त करनी होगी। इसके लिए सीएनजी किट के लिए रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट को रिन्यूकरना होता है। इसमें ईंधन के प्रकार को बदला जाएगा। क्रियाओं को पूरी करने में कुछ समय लग सकता है। सीएनजी किट खरीदने के लिए सरकार अधिकृत डीलर से ही संपर्क करें। वहीं किट खरीदते समय असली नकली का पहचान करना बेहद आवश्यक है। खरीदने के उपरांत इसे किसी अनुभवी मैकेनिक से इंस्टॉल करवाएं।

ये भी पढ़ें   Royal Enfield Classic 350 को खरीदने के लिए 2 लाख नहीं, बस खर्च करें 24 हजार रुपये, जानें क्या है ऑफर