आ गई इंडिया की सबसे बेस्ट CNG Car, 270KM रेंज के साथ मिनटों में होगी फुल चार्ज- जानें फीचर्स

mini cooper

डेस्क : भारतीय बाजारों में इन दिनों इलेक्ट्रिक वाहन (Electric Vehicle ) की धूम मची हुई है, हर कोई यह वाहन खरीदने को बेताब है। ऐसे में अलग-अलग कंपनियां अपने नए अवतार में इलेक्ट्रिक वाहन (Electric Vehicle ) को लांच कर रही है। ऐसे में कुछ समय पहले भारतीय बाजारों में BMW ग्रुप ने अपनी पहली फुल इलेक्ट्रिक कार मिनी कूपर एसई (Mini Cooper SE) की बुकिंग शुरू की थी।

वहीं, अब बुकिंग में रिकॉर्ड तोड़ने के बाद इस कार को  इंडिया में ऑफिशियल तौर पर लॉन्च कर दिया गया है।आपको बता दे की यह मिनी की पहली ऑल-इलेक्ट्रिक कार है जो लंबी रेंज और कई शानदार फीचर्स के साथ पेश की गई है। साथ ही कंपनी इंडिया में इस ई-कार (E-CAR) की सिर्फ 30 यूनिट की ही सेल करने का फैसला लिया है और पहले बैच की डिलीवरी मार्च से शुरू की जाएगी। जबकि, अगले बैच की बुकिंग भी उसी समय शुरू की होगी। चलिए जानते हैं इस कार के जबरदस्त फीचर्स के बारे में..

अगर इस कार के डिजाइन की बात करू तो मिनी कूपर एसई एक कॉम्पैक्ट साइज की इलेक्ट्रिक कार (Electric Car) है। इसमें ब्लैक फ्रंट ग्रिल है, जो क्रोम सराउंड के साथ आती है। इसके अलावा इस कार में नया ‘ई’ बैज मिलेगा जो कि इसके इलेक्ट्रिक होने को दर्शाता है। अगर फीचर्स की बात करूं तो इसमें Cooper SE की एक इलेक्ट्रिक मोटर (Electric Motor) दी गई है जो कि 184hp और 270Nm का टोर्क 32.6kWh बैटरी से निकालती है। इस कार को सिर्फ 7.3 सेकेंड में 0-100kph की रफ्तार से चलाया जा सकता है।

ये भी पढ़ें   RTO ऑफिस में दलालों का चक्कर खत्म! इस वेबसाइट पर क्लिक करते ही हो जाएगा सभी काम, जानें -

वहीं, ई-कार की टॉप स्पीड 150kph है। कंपनी के माने तो इस कार में 270km तक की रेंज प्राप्त होगी। वहीं, फास्ट चार्जिंग का भी ऑप्शन है, जिसकी मदद से कार को 36 मिनट में 50kW चार्जिंग प्वांइट में लगाकर 0-80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है। इसके अलावा 11kW वॉल बॉक्स से कार को 0-80 प्रतिशत तक चार्ज करने में 150 मिनट और फुल चार्ज करने में 210 मिनट का समय लगेगा। वहीं, मिनी कूपर एसई पर अनलिमिटेड किलोमीटर के साथ दो साल की वारंटी दी जा रही है।

आपको बता दे की अभी तक इस सेगमेंट के मामले में भारत में मिनी कूपर एसई की तरह कोई इलेक्ट्रिक कार (Electric Car) बाजार में मौजूद नहीं है। वहीं, इस कार का प्राइस 47.20 लाख रुपए है। हालांकि, इस कीमत के आस-पास आने वाली इलेक्ट्रिक कार से इसे टक्कर मिल सकती है।