ऑटो का सफर हुआ और महंगा! अब 1Km के बदले देने होंगे ₹15 एक्स्ट्रा चार्ज, जानिए डिटेल में..

डेस्क : एक बार फिर से आम लोगों की जेब पर बुरा असर पड़ने वाला है। जी हां..देश में तिपहिया वाहन ऑटो (Auto) के लिए प्रति किलोमीटर पर किराए में डेढ़ रुपये और टैक्सियों के लिए बेस फेयर में 15 रुपये की बढ़ोतरी के प्रस्ताव के साथ ही ऑटो रिक्शा और टैक्सी का भाड़ा जल्द बढ़ने जा रहा है। अधिकारियों माने तो किराए में बढ़ोतरी के प्रस्ताव को सैद्धांतिक मंजूरी दे दी गई है और अगली बैठक में उसे मंजूरी के लिए मंत्रिमंडल के सामने पेश किए जाने की संभावना है।

वही, परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने इस बात की पुष्टि की कि सरकार किराया बढ़ाने की योजना बना रही है। अधिकारियों के अनुसार, सीएनजी (CNG) के दाम बढ़ने के कारण किराए में बढ़ोतरी की जरूरत हुई है। आपको बता दे की सरकार ने अप्रैल में 13 सदस्यीय किराया संशोधन समिति बनाई थी। समिति ने तिपहिया वाहनों के लिए किराए में प्रति किलोमीटर एक रुपये की बढ़ोतरी और टैक्सी के किराए में 60 फीसदी तक बढ़ोतरी की सिफारिश की थी।

अधिकारियों का कहना है की ऑटो रिक्शा के लिए मीटर डाउन शुल्क पहले के 25 रुपये बेस फेयर से बढ़ाकर 30 रुपये कर दिया जाएगा और इसके अलावा प्रति किलोमीटर साढ़े 9 रुपये के बजाय 11 रुपये किराया वसूला जाएगा। इसी प्रकार टैक्सियों के लिए मीटर डाउन शुल्क अब 25 के बजाय 40 रुपये होगा। वहीं, गैर AC टैक्सियों के लिए प्रति KM 14 रुपये के बजाय 17 रुपये और एसी टैक्सियों के लिए 16 रुपये के बजाय 20 रुपये देने होंगे।

ये भी पढ़ें   कमाल की है Maruti Suzuki की Swift CNG, 1 किलो CNG में 30 किलोमीटर का माइलेज, जानिए क्या है कीमत?