May 17, 2022

चुटकियों में पाएं गाड़ी के भरी-भरकम चालान से छुटकारा, जल्दी से जान लीजिए नया नियम –

bhari chalaan

डेस्क : अक्सर ऐसा होता है कि लोगों को पता नहीं चलता कि उनका चालान कटा हुआ है या नहीं क्योंकि कई दोस्त-रिश्तेदार गाड़ी मांगकर ले जाते हैं और चालान कटवाकर वैसे ही बिना बताए गाड़ी लौटा देते हैं। फिर जब अदालत का चक्कर लगता है तब जाकर पता चलता है कि उनकी गाड़ी का चालान कट गया है।

अगर आपके साथ भी ऐसा हुआ, अगर आप यह जानना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए बहुत जरूरी है। अपने गाड़ी का चालान ऑनलाइन चेक करने के लिए आपको सबसे पहले echallan.parivahan.gov.in वेबसाइट पर जाना होगा, उसके बाद वहां एक Check Challan Status ऑप्शन दिखाई देगा, जिसपर आपको click करना होगा। क्लीक करने के बाद आपके स्क्रीन पर कुछ डिटेल्स आएंगे

जैसे- चालान नंबर, गाड़ी का नंबर और ड्राइविंग लाइसेंस… इन ऑप्शन में से आपको Vehicle Number वाले ऑप्शन में क्लीक करना होगा। Vehicle Number पर क्लीक करने के बाद अपने गाड़ी का रजिस्ट्रेशन नंबर भरें और फिर आपके स्क्रीन पर Captcha Code भरना होगा। कोड भरने के बाद आपके सामने Get Details का option आ जाएगा। आपको इस option पर click करना होगा, जिसके बाद आपके चलान की सारी डिटेल्स खुलकर सामने आ जाएगी। इसमें आपको पता चलेगा कि आपका चालान किस चौक में, किस वजह से और कब काटा गया है। इसके साथ ही उक्त चालान किस शख्स का कटा है, वह कहां का रहने वाला है और किस मुलाजिम ने चालान काटा है। यह डिटेल भी इसमें शामिल होगी।