May 19, 2022

खाने के तेल की कीमत पर आया बड़ा अपडेट, दाम घटेंगे या बढ़ेंगे, जानिए – सरकार का फैसला…

sarso oil rate

डेस्क : देश में लगातार बढ़ रही महंगाई से आम जनता में खलबली मची हुई है। खासकर, खाद्य पदार्थों के दाम इतने बढ़ गए की आम लोगों का जीना मुश्किल हो गया। बता दे की खाने के तेल की बढ़ती कीमतों ने घर के रसोईं का बजट बिगाड़ दिया है। खाद्य तेलों की बढ़ती कीमतों पर सरकार ने सख्ती की तैयार कर ली है।

केंद्र सरकार ने तेलों की कीमतों को कम करने के लिए राज्यों के साथ कई दौर की बात की है, सरकार ने तेल उत्पादक, निर्यातकों से भी कई दौर की बातचीत की है। आपको बता दे की केंद्र ने राज्यों को Enforcement Machinery लगाने के निर्देश दिए हैं, साथ ही कीमतों में कृत्रिम बढ़ोत्तरी को रोकने के लिए सख्त कदम उठाने को कहा है,जमाखोरी और दामों में वृद्धि पर कानूनी कार्रवाई करने और राज्यों को जिला स्तर पर निगरानी बढ़ाने के निर्देश दिए हैं।

अगर आंकड़े की बात करूं तो पिछले एक सप्ताह में रिफाइंड की कीमतों में लगभग 25 रुपया प्रति लीटर और बादाम की कीमत में 20 से 30 रुपया प्रति किलो की बढ़ोतरी हुई है, खाद्य तेल की बढ़ती कीमतें आने वाले दिनों में नई ऊंचाई पर पहुंच सकती हैं,उद्योग के खिलाड़ियों और विशेषज्ञों ने कहा कि घरेलू खाद्य तेल की कीमतें पिछले महीने 25-40 फीसदी बढ़ी हैं। बता दे की खाद्य तेलों की कीमत केवल एक महीने के भीतर 125 रुपये से बढ़कर 170-180 रुपये हो गई हैं, ये मई या जून के दौरान और बढ़ सकती हैं। आगे कीमतों में वृद्धि की मात्रा कई कारकों पर निर्भर करेगी लेकिन यह निश्चित रूप से एक छोटी वृद्धि नहीं होगी।