9 February 2023

मार्केट में नई दमदार Electric Scooter की एंट्री – कीमत Ola से कम और परफॉर्मेंस में है दम..

मार्केट में नई दमदार Electric Scooter की एंट्री - कीमत Ola से कम और परफॉर्मेंस में है दम.. 1

डेस्क : भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों EV की लोकप्रियता और डिमांड तेज़ी से बढ़ती जा रही है। इसी को देखते हुए देश-विदेश की ऑटोमोबाइल कंपनियाँ भारत में समय-समय पर नये इलेक्ट्रिक वाहनों को पेश करने से नहीं चूकती हैं। इलेक्ट्रिक स्कूटर्स अपेक्षाकृत सस्ते ही होते हैं। ऐसे में इनकी डिमांड ज़्यादा रहती है। इसी बीच एक नये इलेक्ट्रिक स्कूटर Baaz ने देश में एंट्री कर ली है। इस स्कूटर को Ola इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत से आधी कीमत पर खरीदा जा सकता है। आइये जानते हैं इस नए इलेक्ट्रिक स्कूटर के बारे में।

IIT दिल्ली के पुराने छात्रों ने बनाया Baaz : Baaz इलेक्ट्रिक स्कूटर को IIT दिल्ली के पुराने छात्रों द्वारा बनाई गई इलेक्ट्रिक मोबिलिटी स्टार्टअप कंपनी बाज़ बाइक्स (Baaz Bikes) द्वारा बनाया गया है।

कीमत Ola से भी आधी हैं : Baaz बाइक्स ने अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत सिर्फ 35,000 रुपये रखी है। यह OLA के इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की कीमत की आधी से भी कम है। ऐसे में ज़बरदस्त किफायती होने की ही वजह से यह नया इलेक्ट्रिक स्कूटर ग्राहकों को आसानी से आकर्षित कर सकता है।

क्या है ऐसा खास Baaz इलेक्ट्रिक स्कूटर में? Baaz इलेक्ट्रिक स्कूटर की बेहद ही किफायती कीमत के अलावा इसमें और भी खासियत हैं। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में बैट्री स्वैपिंग की भी सुविधा दी गई है और इसके स्वैपिंग प्लेटफॉर्म में 9 बैट्री भी फिक्स की जा सकती हैं। कंपनी का यह दावा है कि Baaz इलेक्ट्रिक स्कूटर की बैट्री बदलने में सिर्फ 90 सेकंड्स का ही समय लगेगा। Baaz बाइक्स के अनुसार बैट्री स्वैपिंग सुविधा से नॉन-स्टॉप सफर संभव हो सकेगा।