9 February 2023

Post Office : केवल ₹100 के निवेश में लखपति बनाएगी स्कीम, मैच्योरिटी पर मिलेगा 14 लाख का फंड..

Post office scheme

डेस्क : अगर आप बेहद निवेश में लखपति बनने का ख्वाब देखते हैं तो ये खबर आपके बेहद काम आ सकती है. क्योंकि पोस्ट ऑफिस (post office) की ये स्कीम आपके सपने को महज 100 रुपए में ही पूरा करने का वचन देती है. यही नहीं इस पॅालिसी धारक (policy holder) की यदि किसी वजह से मृत्यु हो जाती है तो स्कीम के तहत नॅामिनी या परिवार को बोनस मिलने का भी प्रावधान भी किया गया है. इसके अलावा भी कई अन्य फायदे आप डाक विभाग की सुमंगल रूरल पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस स्कीम (Sumangal Rural Postal Life Insurance Scheme)के तहत जुड़कर ले सकते हैं. साथ स्कीम की खास बात यह है कि मैच्योरिटी के लिए इसका कोई फिक्स समय सीमा नहीं है.

दरअसल, पोस्ट ऑफिस ने यह स्कीम छोटी बचत वाले लोगों के शुरु की है. कोई भी भारतीय नागरिक 18 से लेकर 45 साल तक स्कीम से जुड़कर इस निवेश शुरू कर सकता है. सुमंगल रूरल पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस स्कीम की सबसे बड़ी खास बात यह है कि इसमें आप सिर्फ 100 रुपए से निवेश शुरू कर सकते हैं. यदि आपको आपको अपना रिफंड भी बढ़ाना है तो आप उसी हिसाब से अपना निवेश बढ़ा सकते हैं. इसके अलावा खाताधारक 15 और 20 साल की मैच्योरिटी में से किसी भी एक चुन सकता है.

यह हैं अन्य सुविधाएं : यदि आप सुमंगल रूरल पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस स्कीम के तहत इन्वेस्टमेंट करने लगते हैं तो आपको पॅालिसी की तरफ से 6, 9, और 12 साल की अवधि पूरी होने पर 20 प्रतिशत सम एश्योर्ड की सुविधा भी निवेशक को मिलती है. यही नहीं 8, 12 और 16 साल होने पर मनी बैक की सुविधा भी पोस्ट ऑफिस की यह स्कीम आपको प्रदान करती है. पॅालिसी रूल के मुताबिक यदि कोई 25 साल का व्यक्ति 20 साल के लिए पॅालिसी से जु़ड़ता भी है तो उसे सिर्फ 95 रुपए ही निवेश करने होंगे.