28 January 2023

बड़ा झटका! अब सड़क पर नही चलेंगे डीजल गाड़ी – सरकार ने लगाई रोक..

बड़ा झटका! अब सड़क पर नही चलेंगे डीजल गाड़ी - सरकार ने लगाई रोक.. 1

डेस्क : डीजल से चलने वाली BS3 और BS4 4पहिया वाहन चालकों के लिए एक बुरी खबर है। राज्य सरकार ने ऐसे वाहनों को चलने पर रोक लगाने के लिए एक टीम की तैनाती करने जा रही है। ये फैसला दिल्ली सरकार ने लिया है। सरकार ने ये फैसला दिल्ली में फैलते वायु प्रदूषण के चलते लिया है। केंद्र के वायु गुणवत्ता पैनल ने दिल्ली क्षेत्र में अधिकारियों को निर्माण और विध्वंस गतिविधियों पर प्रतिबंध लगाने के साथ-साथ नियमों का पालन न करने वाले वाहनों के चलने जैसे प्रतिबंधों को लागू करने के निर्देश दिए है।

कुल 120 जांच टीम होगी तैनात : एनफोर्समेंट टीम वाहन डेटाबेस में उनके रजिस्ट्रेशन नंबर अपलोड करके और उनके टाइप और अन्य स्पेसिफिकेशन की जांच करके वाहनों की जांच भी करेगी। परिवहन विभाग के एक अधिकारी ने कहा है कि कुल 120 टीम प्रदूषण से संबंधित कई उपायों को लागू करने में जुटी हुई हैं। आपको बता दें कि दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बीते रविवार को बुलायी गई एक हाई लेवल मीटिंग में GRP के तीसरे चरण के तहत लागू किए जाने वाले उपायों पर चर्चा थी।

दिल्ली सरकार चलाएगी अब अभियान : दिल्ली सरकार ने शहर में वाहनों से होने वाले प्रदूषण को कम करने के उद्देश्य से एक महीने तक चलने वाले अभियान ‘Red Light On, गाड़ी ऑफ’ की भी योजना बनाई थी। हालांकि, LG से मंजूरी में देरी के कारण, अभियान लॉन्च को स्थगित कर दिया गया है। गोपाल राय ने पहले बताया था कि 100 प्रमुख यातायात चौराहों पर अभियान चलाया जाएगा। इसमें कुल 2,500 लोग तैनात किया जाएंगे। प्रत्येक ट्रैफिक सिग्नल पर 2 शिफ्टों में 10 अन्य वालंटियर तैनात किए जाएंगे। इसके अलावा शहर के 10 बड़े ट्रैफिक चौराहों पर ही मुख्य फोकस रहेगा, जहां कुल 20-20 वालंटियर तैनात रहेंगे।