4 February 2023

देश में Electric Vehicle की कीमत होगी आधी से भी कम – Nitin Gadkari का बड़ा ऐलान…

देश में Electric Vehicle की कीमत होगी आधी से भी कम - Nitin Gadkari का बड़ा ऐलान... 1

डेस्क : केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि अगले एक साल के भीतर इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत पेट्रोल कारों की कीमत के बराबर हो जाएगी। कार और बाइक सवारों के लिए यह खबर बेहद सुकून देने वाली है। इस बीच, केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने जापानी कार निर्माता टोयोटा के फ्लेक्स फ्यूल-स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड इलेक्ट्रिक व्हीकल की पहली पायलट योजना शुरू की है।

मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि प्रौद्योगिकी और हरित ईंधन में तेजी से प्रगति से इलेक्ट्रिक ऑटोमोबाइल की लागत कम होगी। यानी आम लोगों को इसका फायदा मिलेगा। अगले एक साल में इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत पेट्रोल से चलने वाले वाहनों के बराबर हो जाएगी। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि यह आने वाले समय में क्रांति ला सकता है।

इसके अलावा, नितिन गडकरी ने लोकसभा में सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के लिए अनुदान मांगों, 2022-23 पर जवाब देते हुए सूचित किया था कि प्रभावी स्वदेशी ईंधन की ओर बढ़ने की आवश्यकता है, विद्युत ईंधन जल्द ही बन जाएगा। इससे प्रदूषण का स्तर कम होगा। भारत ही नहीं पूरी दुनिया में प्रदूषण एक बड़ी चुनौती के रूप में जूझ रहा है।

इसके साथ ही केंद्रीय मंत्री गडकरी ने सांसदों से हाइड्रोजन तकनीक अपनाने का भी आग्रह किया। उन्होंने सांसदों से अपने-अपने क्षेत्रों में सीवेज के पानी को हरित हाइड्रोजन में बदलने की पहल करने का आग्रह किया। उन्होंने यह भी बताया कि हाइड्रोजन जल्द ही सबसे सस्ता ईंधन विकल्प होगा।

केंद्रीय मंत्री के अनुसार, ‘इसका फायदा यह होगा कि अगर अभी लोग पेट्रोल पर 100 रुपये खर्च कर रहे हैं तो इलेक्ट्रिक वाहन चलाने में यह लागत घटकर 10 रुपये रह जाएगी।’ आपको बता दे कि कुछ दिन पहले नितिन गडकरी ने ग्रीन हाइड्रोजन फ्यूल कार लॉन्च की थी। नितिन गडकरी लगातार इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने की कोशिश कर रहे हैं।