देश में हर दिन होगा 60Km हाइवे का निर्माण, Nitin Gadkari ने किया ऐलान…

nitin gadkari

डेस्क : केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने हर दिन 60 किमी हाइवे बनाना का लक्ष्य रखा है। गडकरी ने कहा कि फिस्कल इयर 2021-22 में कोविड- 19 महामारी की वजह से भारत के हाइवे निर्माण का आंकड़ा घटकर 28.64 किलोमीटर प्रतिदिन पर आ गया था।

देश के कई हिस्सों में मानसून लंबा खिंचने से भी हाइवे बनाने के काम में सुस्ती आई है। एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए गडकरी ने कहा कि मेरा मंत्रालय और मेरी टीम काफी मेहनत कर रही है। यहां तक कि कोविड-19 महामारी के दौरान भी हाइवे बनाने की दर 38 किलोमीटर प्रतिदिन की थी। मेरा लक्ष्य है कि इसे बढ़ाकर 60 किमी प्रतिदिन किया जाए।

nitin gadkari

जानकारी के लिए आपको बता दें कि देश में हाइवे बनाने का काम नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (National Highways Authority of India -NHAI) और नेशनल हाइवे एंड इन्फ्रास्ट्रक्चर कॉरपोरेशन लिमिटेड (National Highways and Infrastructure Corporation Ltd. NHIDCL) करता है। ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर के तौर पर नितिन गडकरी देश में जीरो इमीशन वाले वाहनों के इस्तेमाल पर जोर देते रहते हैं। वही, पिछले संसद सत्र में गडकरी हाड्रोजन गैस से चलने वाली कार से संसद पहुंचे थे। देश दुनिया में इसकी तारीफ हुई थी । गडकरी ने कहा था कि मेरी कार में जो हाइड्रोजन गैस डाली गई वह पानी से बनी है। यानी इसमें मामूली खर्च है और उत्सर्जन न के बराबर है।

यही नही हाल ही में मंत्री गडकरी ने Yulu Miracle इलेक्ट्रिक बाइक (Electric Bike) की टेस्टिंग की है। युलु एक ऐसा एप्लिकेशन है जिसके जरिए किसी विशेष क्षेत्र में इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन किराए पर लेकर चलाया जा सकता है। इस लो-स्लंग इलेक्ट्रिक बाइक में सिंगल सीट दी गई है। इसमें एक सेंसर भी लगा हुआ है। जैसे ही चालक इस सीट पर बैठता है तो ये सेंसर एक्टिव हो जाता है। उसे महसूस होने लगता है कि कोई व्यक्ति बैठा है। बाइक की बैटरी चार्ज पोजिशन डिस्प्ले होने लगती है।

ये भी पढ़ें   Johnson Baby के प्रोडक्ट पर कैंसर फैलाने का बड़ा आरोप - लगा 15 हजार करोड़ का जुर्माना..