4 February 2023

बिहार : अब मोबाइल एप से पढ़ेंगे 3500 मदरसों के छात्र, पढ़ाई को लेकर बोर्ड की संस्था के साथ सहमति..

बिहार : अब मोबाइल एप से पढ़ेंगे 3500 मदरसों के छात्र, पढ़ाई को लेकर बोर्ड की संस्था के साथ सहमति.. 1

डेस्क : बिहार मदरसा बोर्ड अब मदरसों के छात्रों को हाईटेक करने जा रहा है. अब प्रदेश में संचालित मदरसों के बच्चों को आनलाइन पढ़ाई, E-बुक्स और E-लाइब्रेरी आदि की सुविधा मिलेगी. बिहार के करीब 3500 मदरसों के कुल 6 लाख छात्र अब इम्बाइब एप से ऑनलाइन पढ़ सकेंगे. इसको लेकर इम्बाइब ऐप के रीजनल मैनेजर और बोर्ड के बीच सहमति बन चुकी है.

बिहार के सभी मदरसों में कंप्यूटर, इंटरनेट की सुविधा नहीं है. ऐप से छात्रों को ऑनलाइन पढ़ने के लिए यूनिसेफ और बिहार सरकार से छात्रों के लिए टैब, मोबाइल, लैपटॉप, इंटरनेट समेत अन्य आवश्यक चीजों की मांग की जाएगी. जिन छात्रों के पास अभी स्मार्ट फोन नहीं है, उनसे पहले शुरुआत की जाएगी.

मदरसों में की जाएगी इंटरनेट कनेक्शन की समुचित व्यवस्थ

बिहार के मदरसों में इंटरनेट कनेक्शन देकर इस व्यवस्था को चालू किया जाएगा. बताया यह जा रहा है कि इस APP से छात्रों को ऑनलाइन शिक्षा देने के लिए सहमति बन गई है. इसके लिए पहले शिक्षकों को ट्रेनिंग भी दी जाएगी. फिर ट्रेंड टीचर छात्रों को Online पढ़ाएंगे. एक जानकारी के अनुसार क्लास 6 से 8 तक के छात्रों को इस APP से मैथ और साइंस की ऑनलाइन शिक्षा दी जाएगी. वहीं कक्षा 9 से 12 तक छात्रों को गणित, विज्ञान के साथ ही सोशल साइंस की शिक्षा की दी जाएगी. कक्षा 6 से 12 तक करीब 6 लाख छात्रों को इससे लाभ होगा.