खुशखबरी! अब देश में पेट्रोल-डीजल से भी सस्ती मिलेगी Electric Car और Bike, Nitin Gadkari का बड़ा ऐलान..

nitin gadkari

डेस्क : यदि आप कार और बाइक के शौखिन हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। इन दिनों इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग में काफी बढ़ोतरी देखा गया है। इसकी कीमत पेट्रोल-डीजल युक्त वाहनों से अधिक है। ऐसे केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री Nitin Gadkari नितिन गडकरी ने कहा है कि आने वाले साल यानी 2023 में इलेक्ट्रिक गाड़ियों की कीमत पेट्रोल डीजल वाले गाड़ी जितनी हो जाएगी।

प्रदूषण को कम करने में होगा सफल : नितिन गडकरी ने लोकसभा में सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय, 2022-23 की अनुदान मांगों पर जवाब देते हुए बताया कि प्रभावी स्वदेशी ईंधन की ओर बढ़ने की जरूरत है, विद्युत ईंधन जल्द ही एक वास्तविकता बन जाएगा। इससे प्रदूषण का स्तर कम होगा। भारत ही नहीं पूरी दुनिया में प्रदूषण एक बड़ी चुनौती के रूप में जूझ रहा है। गडकरी ने कहा कि प्रौद्योगिकी और हरित ईंधन में तेजी से प्रगति होने के चलते इलेक्ट्रिक ऑटोमोबाइल सस्ता होगा। ऐसे में आने वाले दो वर्षों में ईवी कीमत पेट्रोल युक्त वाहनों के बराबर हो जाएगी।

केंद्रीय मंत्री ने अपने सांसदों से किया आग्रह : केंद्रीय मंत्री ने सांसदों से भी हाइड्रोजन तकनीक को अपने जीवन में लाने की आग्रह करते हुए कहा कि क्षेत्र में सीवेज के पानी को हरित हाइड्रोजन में बदलने की पहल करें। उन्होंने बताया कि हाइड्रोजन जल्द ही सबसे सस्ता ईंधन साबित होगा। गडकरी ने कहा कि लिथियम-आयन बैटरी के दाम में गिरावट देखा गया है। ऐसे में हम जिंक-आयन, एल्युमिनियम-आयन, सोडियम-आयन बैटरी विकसित कर रहे हैं। अधिकतम दो वर्षों में इलेक्ट्रिक स्कूटर, कार, ऑटो रिक्शा की कीमत पेट्रोल से चलने वाले स्कूटर, कार, ऑटो रिक्शा के बराबर हो जाएगी।

ये भी पढ़ें   आखिर Electric Vehicle की बैटरी इतनी महंगी क्यों होती है? वजह जानकर चौंक जाएंगे आप..