बेहतरीन मौका! Post Office दे रहा लाखों रुपए कमाने का मौका, जल्दी कीजिए कहीं देर ना हो जाएं..

Post Office

डेस्क : अगर आप बेरोजगार हैं और घर में खाली बैठे हैं तो यह खबर आपके बहुत काम आ सकती है। क्योंकि पोस्ट ऑफिस अब आपको 50000 से 100000 रुपये प्रति माह कमाने का सुनहरा अवसर दे रहा है। यदि आप चाहें तो सुरक्षा के रूप में मात्र 5000 रुपये जमा करके मिनी पोस्ट ऑफिस के मालिक बन सकते हैं।

POST-OFFICE-32

आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस (Post Office) फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपकी उम्र 18 साल और कम से कम आठवीं पास होनी चाहिए। इसके बाद आपको फ्रेंचाइजी मॉडल पर (पोस्ट ऑफिस) मिल जाएगा। इसके बाद आप डाक टिकट, स्पीड पोस्ट, रजिस्ट्री, मनीआर्डर आदि सेवा देकर कमाई कर सकेंगे। इतना ही नहीं, डाकघर के अधिकारी 6 महीने तक इसकी समीक्षा करेंगे। अगर आपका काम अच्छा चलता है तो उसे आगे बढ़ाया जा सकता है।

जहां डाकघर नहीं है वहां का मौका : यदि आप उस क्षेत्र में रह रहे हैं और उस क्षेत्र में कोई डाकघर नहीं है, तो आप फ्रेंचाइजी मॉडल पर डाकघर खोल सकते हैं। इंडिया पोस्ट की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार रजिस्ट्रेशन पर 3 रुपये, स्पीड पोस्ट पर 5 रुपये, टिकट बिक्री पर 5% कमीशन, स्पीड पोस्ट पार्सल पर 7 से 10 फीसदी कमीशन दिया जाता है। इसकी पूरी जानकारी आप वेबसाइट पर जाकर आसानी से देख सकते हैं।

फ़्रैंचाइज़ी प्राप्त करने के तरीके यहां दिए गए हैं : इंडिया पोस्ट की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक फिलहाल दो तरह के फ्रेंचाइजी विकल्प उपलब्ध हैं। पहला विकल्प फ्रेंचाइजी आउटलेट शुरू करना है और दूसरा विकल्प डाक एजेंट बनना है। जिन स्थानों पर डाक सेवाओं की मांग है, लेकिन वहां डाकघर खोलना संभव नहीं है, वहां फ्रेंचाइजी के माध्यम से आउटलेट खोले जा सकते हैं। वहीं, डाक एजेंट ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों में डाक टिकट और स्टेशनरी बेच सकते हैं। इस लिंक से आप पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें   बैंक ग्राहकों की मौज! FD पर 8.5 फीसदी दर से मिलेगा ब्याज, जानिए विस्तार से..