ऑटो का सफर 4 गुना होगा महंगा – अब रूट के हिसाब से तय होगा किराया, जानिए क्या होगा नया रेट..

auto cng

डेस्क : बिहार की राजधानी पटना की सड़कों पर ऑटो से सफर करना और महंगा होने जा रहा है। ऑटो यूनियन की मांग पर क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण के सचिव ने भी प्रस्ताव भेजा है। परिवहन विभाग की ओर से प्राधिकरण से सुझाव भी मांगा गया था कि पेट्रोल, डीजल और सीएनजी के दाम में बढ़ोतरी को देखते हुए किराया बढ़ाया जाए या नहीं।

इस पर प्राधिकरण के सचिव की ओर से संघ की मांग को ध्यान में रखते हुए उनकी मंशा भेजी गई है। संभावना है कि जल्द ही शहर में ऑटो के लिए रूट के हिसाब से किराया तय कर दिया जाएगा। किराया कितना बढ़ेगा यह अभी तय नहीं है। 18 अप्रैल को बिहार राज्य ऑटो चालक संघ द्वारा किराया 30 प्रतिशत बढ़ाने की मांग की गई थी. इस बीच क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण के अधिकारियों ने बैठक कर मूल्य वृद्धि को देखते हुए किराया बढ़ाने पर विचार किया और 19 मई 2022 को प्रस्ताव परिवहन विभाग को भेजा गया।

नौ साल में तीसरी वृद्धि : ऐसे में डीजल, पेट्रोल और सीएनजी के दाम बढ़ने के बाद ऑटो चालकों ने बीच-बीच में अपने दम पर किराया बढ़ा दिया है. पिछले नौ साल में तीसरी बार प्राधिकरण (आरटीए) की ओर से आधिकारिक तौर पर किराए में बढ़ोतरी की जाएगी। ऑटो का किराया 14 फरवरी 2013 को और दूसरी बार 22 अप्रैल 2021 को बढ़ाया गया था। उस समय पहले दो किमी के लिए आरक्षित पेट्रोल चालित ऑटो रिक्शा में 18 रुपये और बाद में 9 रुपये प्रति किमी की वृद्धि की गई थी।

ये भी पढ़ें   Maruti WagonR को जमकर खरीद रहे हैं लोग, देती है 40km की दमदार माइलेज, कीमत महज 4 लाख..