Honda Activa ने लॉच की आधुनिक CNG Kit, पेट्रोल का झंझट ख़त्म – यहाँ देखें कीमत और माइलेज..

honda activa cng

डेस्क : जैसे-जैसे पेट्रोल की कीमत बढ़ रही है, बाजार में वैकल्पिक ईंधन के अवसर आ रहे हैं। इसी क्रम में स्कूटर के लिए सीएनजी किट (CNG Kit) बाजार में उतार दी गई है। पेट्रोल जहां करीब 90 रुपये प्रति लीटर पर उपलब्ध है, वहीं सीएनजी 47 रुपये से 49 रुपये प्रति किलो के आसपास उपलब्ध है। इस सीएनजी किट (CNG Kit) के बाद स्कूटर का एवरेज भी 80 किमी तक देना शुरू कर देता है। ऐसे में अगर आप भी अपने स्कूटर को सीएनजी से चलाना चाहते हैं तो यह खबर आपके काम आ सकती है।

लोवेंटो ने लॉन्च की यह सीएनजी किट : हालांकि, देश में कोई भी कंपनी सीएनजी किट लगाकर अपना स्कूटर नहीं बेच रही है। लेकिन एक कंपनी लोवाटो है, जिसने स्कूटर के लिए सीएनजी किट बाजार में उतारी है। इसकी शुरुआत होंडा की एक्टिवा (Honda Activa) से की गई है। अगर आपके पास होंडा एक्टिवा है तो आप इस सीएनजी किट को लगवा सकते हैं।

इसका कितना मूल्य होगा : लोवाटो की यह सीएनजी किट 15000 रुपये खर्च कर एक्टिवा में लगाई जा सकती है। जानकारों के मुताबिक अगर आप रोजाना स्कूटर ठीक से चलाते हैं तो 1 साल में ही यह कीमत वसूल हो जाएगी। होंडा की एक्टिवा में अगर सीएनजी किट लगाई गई है तो ऐसा नहीं है कि यह पेट्रोल से नहीं चलेगी। सीएनजी किट लगाने के बाद भी एक्टिवा पेट्रोल से चलेगी। सीएनजी किट लगाते समय इसमें एक स्विच लगा दिया जाता है, जिससे यह आपकी पसंद के अनुसार पेट्रोल या सीएनजी से चलेगा।

ये भी पढ़ें   ये है Mahindra की दमदार Bolero City, मिलेगी 40 Km की धाकड़ माइलेज, कीमत 4 लाख से शुरू..

सीएनजी किट फिट होने में कितना समय लगता है? एक्टिवा में सीएनजी किट लगाने में करीब 4 घंटे का समय लगता है। सीएनजी के लिए एक्टिवा में गे साइड में 2 सिलेंडर मिलते हैं। बाद में इन सिलेंडरों को प्लास्टिक से ढक दिया जाता है। इसके अलावा इसे चलाने वाली मशीन सीट के निचले हिस्से में लगी है।

सीएनजी किट के बाद एक्टिवा में क्या बदलाव? सीएनजी किट लगाने के बाद अगर आप सीएनजी के साथ एक्टिव चला रहे हैं तो यह कम पावर में चलता है। ऐसे में तेज रफ्तार वाहनों को वाहनों को ओवरटेक करने में दिक्कत होगी। इसके अलावा सीएनजी किट वाले सिलेंडर का वजन 1.2 किलो है। ऐसे में यह एक बार भर जाने के बाद करीब 120 किमी से 130 किमी तक चलती है। इसलिए इसे बार-बार भरना होगा।