खुशखबरी! राजगीर, गया समेत इन जिलों का प्‍यास बुझाएगी गंगा, पाइपलाइन का ट्रायल हुआ सफल..

Gas Pipeline

डेस्क : बिहार के सीएम नीतीश कुमार के ड्रीम प्रोजेक्ट ‘गंगा उद्भव योजना’ का ट्रायल सफल हो गया है। इस ट्रायल के दौरान गंगा नदी का जल नवादा तक पहुंचाया गया। आपको बता दे की करीब 3000 करोड़ की इस योजना पर करीब 3 साल से काम चल रहा है। बताते चलें कि गंगा की धारा शनिवार को नालंदा होते हुए नवादा तक पहुंच गयी।

मोकामा के हथीदह से गंगा पाइपलाइन से 90 किलोमीटर तक नवादा के मोतनाजे जलाशय में गंगाजल पहुंचा, तो लोगों के खुशी का ठिकाना नहीं रहा। इस ट्रायल के सफल हो जाने के बाद अब तीन जिलों को सीधा लाभ मिलेगा। आपको बता दें कि इस प्रोजेक्ट के तहत नालंदा के अलावा गया, बोधगया और नवादा को गंगाजल की आपूर्ति की जानी है इन सभी जगहों पर गंगाजल को शुद्ध कर पेयजल के रूप में इस्तेमाल किया जाना है।

इस योजना को तीन चरणों में पूरा किया जाना है। प्रथम चरण के तहत इस योजना पर पहले 2836 करोड़ रुपये खर्च किये जाने थे, लेकिन कोरोना की वजह से विलंब होने से लागत बढ़कर 4174 करोड़ रुपये कर दिया गया है। मिली जानकारी के मुताबिक, करीब 151 किमी लंबाई में पाइप बिछा कर मोकामा के मरांची स्थित गंगा का पानी निकाल कर गया, बोधगया, राजगीर और नवादा शहर के घरों में आपूर्ति की जायेगी। सीएम नीतीश कुमार ने हाल ही में निरीक्षण कर काम को तेजी से पूरा करने का निर्देश दिया था दिसंबर 2019 में राज्य कैबिनेट ने गंगा जल उद्वह योजना के पहले फेज के लिए 2836 करोड़ रुपये की मंजूरी दी थी।

ये भी पढ़ें   Sugar Free Mango : बिहार में मिलने लगा शुगर फ्री वाला आम, पकने से पहले 16 बार बदलता है रंग, जानिए इसकी खासियत -