New Traffic Rule : अब हेलमेट पहनने पर भी कटेगा ₹2000 का चालान!! जारी हुआ नया फरमान…..

New Traffic Rule : अगर आप टू व्हीलर चलाते हैं तो इससे जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आ रही है। आपको स्कूटर चलाते समय आपको हेलमेट पहनना जरूरी है और यह ट्रैफिक का एक अहम नियम है। अगर आप हेलमेट नहीं पहनते हैं तो आपका चालान काटा जाता है। लेकिन हम नए नियमों के अनुसार अगर आपने हेलमेट पहना है तो भी आपका चालान कट सकता है। इसके लिए 2000 रुपये का चालान काटा जायेगा।

नए नियमों के अनुसार लगेगा ₹2000 का जुर्माना

नए ट्रैफिक नियम (Traffic Rules) के अनुसार अगर आप हेलमेट लगते हैं और इसकी पट्टी नहीं बांधते हैं तो आप पर नियम 194डी एमवीए के तहत आप पर 1,000 रुपये का चालान लगेगा। इसके साथ ही अगर आपका हेलमेट खराब है यानी वह बीआईएस के बिना है और आपने इस तरह का हेलमेट पहन रखा है तो भी आपको 1,000 रुपये चालान के रूप में देने होंगे। यह नियम भी 194डी एमवीए के तहत लागू हुआ है।

नियमों का पालन जरूरी

आपको बता दे कि अगर आपने हेलमेट खराब क्वालिटी का पहना है या फिर सही से नहीं पहना है तो भी आपका चालान काटा जा सकता है। देश भर में दुर्घटनाओं को रोकने के लिए यह नियम बनाया गया है।

इस स्थिति में लगता है 20,000 रुपये का चालान

इसके अलावा अगर आप नए मोटर व्हीकल एक्ट (Traffic Rules) के अनुसार गाड़ी ओवरलोडिंग करते है तो 20,000 रुपये का जुर्माना लगाया जा सकता है। इन सबके अलावा ऐसा करने पर आपको प्रति टन के हिसाब से 2,000 रुपये एक्सट्रा जुर्माना देना होगा।