World

World Most Expensive Cow : ये है दुनिया की सबसे महंगी गाय- कीमत 35 करोड़ से भी ज्यादा, जानें- खासियत..

World Most Expensive Cow : गाय हमारे हिंदू धर्म में गौ माता के नाम से जानी जाती है सनातन धर्म में गाय को देवी देवताओं की तरह पूजा जाता है लोग अपने घरों में गायों को पालना काफी शुभ मानते हैं पर क्या आपको पता है कि दुनिया की सबसे महंगी गाय कौन सी है अगर आप नहीं जानते हैं तो आपको बता दें की एक समय था जब यह गए भारत की थी लेकिन आज भारत में यह गए बड़ी ही मुश्किल से पाई जाती है। आइए जानते है इस गाय के बारे में जिसके नस्ल की पूरी दुनिया में 16 करोड़ गाय ही बची हुई है।

कितनी है इस नस्ल की कीमत

आज हम जिस नस्ल के गाय की बात कर रहे हैं यह एक जमाने में भारत से संबंध रखती थी लेकिन आज के समय में यह गए भारत में काफी कम नजर आती है आपको बता दे की इस नस्ल का नाम है,वियाटिना-19 एफआईवी मारा इमोवीस है इसे नेलोर नस्ल की गाय के नाम से भी जाना जाता है। यह गए ब्राजील में है. इस गाय की उम्र 4 साल है। और इस गाय की कीमत 4.3 मिलियन है जिसकी भारतीय मुद्रा में 35 करोड़ रूपये है।

आसानी से तेज तापमान में भी ढल जाती है

ब्राजील में रहने वाली इस गाय में क्रोध प्रतिरोधक क्षमता काफी ज्यादा है, इस गाय के बारे में बताया गया है कि तेज गर्मी में भी यह गए आसानी से रह लेती है इतना ही नहीं कीड़े मकोड़े भी इस गाय का कुछ नहीं बिगाड़ पाते हैं इस गाय के बड़े-बड़े फर इसे ठंड से भी बचाते हैं। वैसे तो अब इस नस्ल की काफी गाय चर्चा में आ गई है,लेकिन यह दुनिया की सबसे महंगी गायों में से एक है जो ब्राजील में है।

Back to top button