December 10, 2022

10वी के छात्र पर चढ़ा ‘पुष्पा’ का बुखार, Answer Sheet में लिख डाला, ‘अपुन लिखेगा नहीं’..

pushpa raj film

डेस्क : जब हम परीक्षा देने जाते हैं तो पूछे गए सवालों के जवाब मिल जाते हैं, लेकिन समय-समय पर कुछ ऐसी उत्तर पुस्तिकाएं सामने आती हैं, जो चर्चा में आती हैं, जैसे कोई गाना लिखना या अन्य। हालांकि, अब एक अजीबोगरीब मामला सामने आया है। यह मामला अपने आप में हास्यास्पद है और विवादास्पद भी।

जिसमें कोलकाता के 10वीं के एक छात्र ने अपनी माध्यमिक परीक्षा की उत्तर पुस्तिका में एक चर्चित डायलॉग लिखकर सबको चौंका दिया। अल्लू अर्जुन स्टारर ‘पुष्पा’ का बेहद लोकप्रिय डायलॉग आंसर शीट में डाल दिया गया है। जब छात्र को कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा का उत्तर देने के लिए पेपर दिया गया, तो उसने उसमें लिखा, ‘पुष्पा, पुष्पा राज, अपुन लिखेगा नहीं!’। यह सभी के लिए एक नया अनुभव था। इसके साथ ही यह उत्तर पुस्तिका सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल भी हो गई।

10वी के छात्र पर चढ़ा 'पुष्पा' का बुखार, Answer Sheet में लिख डाला, 'अपुन लिखेगा नहीं'.. 1
10वी के छात्र पर चढ़ा 'पुष्पा' का बुखार, Answer Sheet में लिख डाला, 'अपुन लिखेगा नहीं'.. 3

मैं नहीं लिखूंगा, मैं नहीं लिखूंगा : जबकि पश्चिम बंगाल के 10 वीं कक्षा के एक छात्र द्वारा किया गया कार्य निश्चित रूप से असामान्य और निंदनीय है, कई लोगों ने इसे छात्र की रचनात्मकता के रूप में लिया और इसकी सराहना की। फिल्म पुष्पा में मुख्य अभिनेता अल्लू अर्जुन को ‘मैं झुकेगा नहीं’ डायलॉग सुनाते हुए दिखाया गया है। संवाद को एक नया एहसास देते हुए अब कोलकाता के 10वीं के एक छात्र ने अपनी उत्तर पुस्तिका पर ‘मैं लिखेगा नहीं’ लिखकर सबको चौंका दिया।

मूल्यांकन प्रक्रिया के दौरान सामने आई घटनाएं : गौरतलब है कि WB माध्यमिक परीक्षा 2022 कक्षा 10 के छात्रों के लिए मार्च में आयोजित की गई थी। पश्चिम बंगाल 10वीं परीक्षा 2022 7 मार्च को शुरू हुई और 16 मार्च 2012 को समाप्त हुई। उत्तर पुस्तिकाओं की चल रही मूल्यांकन प्रक्रिया के दौरान छात्र द्वारा पुष्पा फिल्म संवाद लिखने की घटना सामने आई। उत्तर पत्रक पर बड़े बोल्ड अक्षरों में लिखे पुष्पा फिल्म के डायलॉग ने टीचर को हैरान कर दिया। इसके बाद उन्होंने इसे संबंधित अधिकारियों के प्रकाश में लाया। आपको बता दें कि कई सोशल मीडिया यूजर्स आंसर शीट को मजाक के तौर पर शेयर कर रहे हैं। कई अन्य लोगों ने छात्र का भविष्य खराब करने के लिए उसकी आलोचना की। ज्ञात हो कि महामारी के कारण WB 10वीं बोर्ड परीक्षा 2022 लगभग 2 वर्षों के बाद आयोजित होने जा रही है।