May 17, 2022

जरूरी खबर! सड़क दुर्घटना होने पर परिजनों को तुरंत मिलेगा 2 लाख का मुआवजा, Nitin Gadkari का बड़ा ऐलान..

Nitin Gadkari accident

डेस्क : भारत में दुनिया के केवल एक फीसदी वाहन हैं, ऐसे में आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि सड़कों पर वाहन दुर्घटनाओं के चलते होने वाली मौतों में विश्व भर में 11% मौत भारत में ही होती हैं। कुछ रिपोर्ट्स की माने तो देश में सालाना करीब साढ़े चार लाख सड़क दुर्घटनाएं होती हैं।

इनमें डेढ़ लाख लोगों की मौत हो जाती है। इसमें से कई मामले “हिट एंड रन” के होते हैं। ऐसे में सरकार ने दुर्घटनाओं में मारे जाने वाले लोगों के परिजनों के लिए राहत की खबर सुनाई है। दरअसल, अब से ‘हिट ऐंड रन’ मामले में पीड़ित की मौत होने पर उसके परिजनों को दिया जाने वाला मुआवजा आठ गुना बढ़ाया जा रहा है, जिसके बाद ये 2 लाख रुपये हो जाएगा। इस बात की जानकारी सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय की एक अधिसूचना में दी गई है।

मिली जानकारी के मुताबिक, सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने ऐसे मामलों में गंभीर रूप से घायल व्यक्ति को दिए जाने वाले मुआवजे की राशि को 12,500 रुपये से बढ़ाकर 50 हजार रुपये कर दी है। दरअसल, यदि कोई वाहन चालक सड़क पर चल रहे व्यक्ति को टक्कर मारकार भाग जाता है, तो इस दुर्घटना को हिट एंड रन कहा जाता है। वही, इसके तहत क्षतिपूर्ति राशि में भी वृद्धि की गई है। ये राशि गंभीर रूप से घायलों को दी जाती है। इसमें 50 हजार रुपये के मुआवजे की सुविधा दी गई है और मौत के मामले में 25,000 रुपये से बढ़ाकर 2 लाख रुपये कर दिए गए है।