Tech

UPI Payment हुआ और आसान- अब एक ही UPI अकाउंट से पूरा परिवार कर सकेंगे पेमेंट, जानें- विस्तार से

UPI Payment Latest Update : आजकल हर कोई यूपीआई (UPI) का इस्तेमाल करता है लेकिन कई लोग ऐसे हैं जिनका यूपीआई अकाउंट या बैंक अकाउंट नहीं बना है। जिनका अकाउंट नहीं बना है उनके लिए खुशखबरी है क्योंकि आरबीआई (RBI) ने एक नई सुविधा शुरू की है जिसके माध्यम से परिवार के एक सदस्य के बैंक अकाउंट से अकाउंट से पूरा परिवार यूपीआई पेमेंट कर सकता है। आईए जानते हैं कि कैसे एक अकाउंट से कई लोग पेमेंट कर सकते हैं।

यूपीआई सर्कल (UPI) से होगी पेमेंट

यूपीआई और NPCI ने मिलकर एक नई सुविधा लॉन्च की है जिसके माध्यम से वे लोग जिनका बैंक अकाउंट नहीं है वह अपने परिवार के किसी भी सदस्य के यूपीआई बैंक अकाउंट के माध्यम से ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं। इस सुविधा का नाम है यूपीआई सर्कल (UPI circle) इस सुविधा के माध्यम से लोगों को बहुत फायदा होने वाला है वे लोग जो हमेशा कैश पेमेंट करते हैं उनके लिए यह सुरक्षा का एक जरिया है क्योंकि अब उन्हें कैश लेकर चलने की जरूरत नहीं है बल्कि ऑनलाइन ही अपने संबंधी के बैंक अकाउंट (Bank account) से यूपीआई पेमेंट (UPI payment) कर सकते हैं।

यूपीआई सर्कल (UPI circle) से कैसे करें पेमेंट

यूपीआई सर्किल (UPI circle) का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपको अपने संबंधी के बैंक अकाउंट का एक्सेस (Bank account access) लेना होगा। इसके बाद पेमेंट के दो नियम है, पहला है फुल डेलिगेशन (Full delegation)और दूसरा है पार्शियल डेलिगेशन (Partial delegation)।पार्शियल डेलिगेशन (Partial rdelegation) में आपको पेमेंट के लिए क्योंकि आप एक सेकेंडरी यूजर (Secondary user) है इसलिए आपको प्राइमरी यूजर (Primary user)के पास पेमेंट के रिक्वेस्ट (UPI payment request) भेजनी होगी। याद रहे इन दोनों ही पेमेंट में पांच यूजर्स ही पेमेंट कर सकते हैं।

इसके बाद प्राइमरी यूजर (Primary user) उस रिक्वेस्ट को एक्सेप्ट करेगा पिन कोड (UPI pin code) डालेगा. इसके बाद ही आप पेमेंट कर सकते हैं, वही फुल डेलिगेशन (Full delegation) के माध्यम से आप डायरेक्ट पेमेंट कर सकते हैं इसमें आपको प्राइमरी यूजर के पास पेमेंट रिक्वेस्ट भेजने की जरूरत नहीं पड़ेगी इन दोनों ही तरीकों में पेमेंट की लिमिट ₹15000 है।

Related Articles

Back to top button