प्रखंड भर के स्कूलों में शिक्षक दिवस पर आयोजित किए गए कार्यक्रम

Teacher Day

तेघरा (बेगूसराय) प्रखंड के सरकारी एवं गैर सरकारी विद्यालयों में सोमवार को शिक्षक दिवस के अवसर पर कई कार्यक्रम आयोजित किए गए। और पूर्व राष्ट्रपति डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन के तस्वीर पर माल्यार्पण करते हुए उनके जीवनी पर प्रकाश डाला गया। राष्ट्रीय उच्च विद्यालय, मध्य विद्यालय गौरा में प्रधानाध्यापकों व शिक्षकों के बीच रुचिकर शिक्षा देने हेतु संचालित पांच दिवसीय चहक प्रशिक्षण शिविर में उपस्थित शिक्षकों एवं प्रधानाध्यापकों द्वारा डॉक्टर सर्वपल्ली राधा कृष्ण की तस्वीर पर माल्यार्पण करते हुए उनके व्यक्तित्व एवं जीवनी पर प्रकाश डाला गया।

मध्य विद्यालय गौरा के प्रधानाध्यापक दिलीप कुमार सहनी ने कहा कि इस दिन सरकार द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले शिक्षकों को सम्मानित किया जाता है। राष्ट्रीय उच्च विद्यालय तेघरा के शिविर में विद्यालय के प्रधानाध्यापक चिंतानमय आनंद ने अपने संबोधन में कहा कि किसी भी व्यक्ति या भविष्य को सही मोड़ देने में गुरु की सबसे बड़ी भूमिका होती है।

वहीं पर प्रशिक्षक विनोद कुमार सिंह ने बताया कि एक गुरु ही इंसान को जीवन का सही मार्ग चुनने की समझ दे सकता है। इसी के जरिए सफलता की सीढ़ी तक पहुंचा जा सकता है। उत्क्रमित मध्य विद्यालय गौरा पोखर के विद्यालय में बच्चों के बीच शिक्षक दिवस के आयोजन पर संगीत एवं भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया मौके पर विद्यालय के शिक्षक अमित कुमार ने कहा कि भारत जैसे देश में शिक्षकों का एक अलग सम्मान है और उन्हें माता-पिता से भी ऊंचा दर्जा दिया जाता है।

वही रॉयल इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल गौड़ा में बच्चों के बीच भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया विद्यालय के प्रबंधक डॉ राजेश कुमार ने उनके तस्वीर पर माल्यार्पण करते हुए कहा कि डॉक्टर सर्वपल्ली राधा कृष्ण खुद एक शिक्षक थे इस दिन देश के दिवंगत पूर्व राष्ट्रपति डॉक्टर सर्वपल्ली राधा कृष्ण का जन्मदिन के रूप में शिक्षक दिवस हम लोग धूमधाम से मनाते हैं ताकि शिक्षकों का सम्मान हमेशा बरकरार रहे।

ये भी पढ़ें   नगर परिषद चुनाव को लेकर प्रत्याशियों ने चलाया जोरदार जनसंपर्क अभियान

वही उत्तर माध्यमिक विद्यालय गौरा एक में उक्त अवसर पर शिक्षक सम्मान समारोह एवं छात्र सम्मान समारोह का आयोजन किया गया जिस अवसर पर तरंग प्रतियोगिता में उत्कृष्ट स्थान प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं को एचडीएफसी बैंक बरौनी शाखा की ओर से पुरस्कृत किया गया मौके पर शिक्षक रवि कुमार एवं अविनाश कुमार ने बताया कि आज शिक्षक दिवस के अवसर पर एक कार्यक्रम के तहत शिक्षकों द्वारा छात्रों एवं छात्रों द्वारा शिक्षकों को सम्मानित करना अपने आप में एक नवाचारी का शुरुआती की गई है।