दूसरे चरण के तहत भगवानपुर प्रखंड के 15 पंचायतों में होगा मतदान , सभी तैयारियां पूर्ण – डीएम

DM Begusarai

न्यूज डेस्क : पंचायत चुनाव के दूसरे चरण के प्रचार का शोर सोमवार की शाम थम गया। द्वितीय चरण में 29 सितंबर यानी बुधवार को जिले के भगवानपुर प्रखंड में वोटिंग होगी। जिसमे जिला परिषद, मुखिया, सरपंच, वार्ड सदस्य, पंचायत समिति सदस्य व पंच के लिए मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इसी कड़ी में बेगूसराय जिला अधिकारी अरविंद कुमार वर्मा तथा पुलिस अधीक्षक अवकाश कुमार के नेतृत्व में भगवानपुर प्रखंड 29 सितंबर को होने वाले द्वितीय चरण को लेकर प्रखंड के आर.बी.एस. कॉलेज में पोलिंग-कम-कलेक्शन पार्टी (पी.सी.सी.पी.) को संयुक्त रूप से ब्रीफ किया।

बता दे की बुधवार होने वाले पंचायत चुनाव के स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी एवं भयरहित रूप से संपादन हेतु जिला प्रशासन पूरी तरह से प्रतिबद्ध है तथा इसके लिए सभी आवश्यक तैयारियां पूर्ण की जा चुकी है। जिला पदाधिकारी निर्देश देते हुए कहा कि निर्वाचन कार्यों में किसी भी प्रकार की लापरवाही स्वीकार्य नहीं है। इस दौरान उन्होंने निर्वाचन कार्यों से अनुपस्थित रहने वाले पदाधिकारियों/कर्मियों के विरुद्ध निर्वाचन की सुसंगत धाराओं के तहत अनुशासनत्मक कार्रवाई करने की बात भी कही। उन्होंने मतदान केंद्र तथा आसपास के क्षेत्रों में विधि-व्यवस्था के सुचारू संधारण करते हुए मतदान प्रक्रिया को बिना किसी व्यवधान के संपन्न कराने का भी निर्देश दिया।

आगे उन्होंने बताया कि चुनाव के दौरान यदि किसी व्यक्ति/ असामाजिक तत्वों द्वारा निर्वाचन कार्यों में बाधा पहुंचाया जाता है, तत्काल संबंधित सेक्टर दंडाधिकारियों, जौनल दंडाधिकारियों, सुपर जोनल दाधिकारियों को सूचित करते हुए आवश्यक कार्रवाई करना सुनिश्चित करें। इसी क्रम में उन्होंने ई.वी.एम. रिप्लेस्मेंट की स्थिति उत्पन्न होने अथवा ई.वी.एम. तकनीकी खामियों के आने पर तत्काल संबंधित सेक्टर दंडाधिकारियों को सूचित करने का निर्देश दिया ताकि सैक्टर दंडाधिकारी अदिलंब आवश्यकतानुसार कार्रवाई कर सके। इस दौरान उन्होंने राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा दिए गए निर्देश के आलोक में पीसीसीपी एप्प पर आवश्यक रिपोटिंग करने का भी निर्देश दिया।

पुलिस अधीक्षक अवकाश कुमार ने सुरक्षा व्यवस्था को लेकर सभी प्रतिनियुक्त पुलिस पदाधिकारियों को अपने दायित्वों का शत-प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित करते हुए अपने-अपने क्षेत्रों में विधि-व्यवस्था के संधारण का निर्देश दिया। इस दौरान उन्होंने कहा कि मतदान दिवस में प्रायः मतदान अवधि के शुरुआत एवं अंत में काफी भीड़ रहने की संभावना रहती है। ऐसे में मतदान केंद्रों पर भीड़ प्रबंधन करने के साथ-साथ मतदान कार्यों में व्यवधान उत्पन्न करने वाले असामाजिक तत्वों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई करना सुनिश्चित करें। उन्होंने मतदान केंद्रों के आसपास लागू धारा-144 का भी सख्ती से अनुपालन कराते हुए निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण तरीके से निर्वाचन कार्यों को संपादित करने का निर्देश दिया।

बताते चलें कि पंचायत निर्वाचन के मद्देनजर भगवानपुर प्रखंड के प्रत्येक पंचायत को दो सेक्टर्स में विभक्त किया गया है तथा इस प्रकार कुल 15 पंचायतों में 30 सेक्टर दंडाधिकारियों/सेक्टर पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई हैं। सेक्टर के अतिरिक्त 120 गश्ती सह संग्रह दल, 06 जोनल मजिस्ट्रेट एवं 02 सुपर जोनल मजिस्ट्रेट कार्यरत रहेंगे। प्रखंड अंतर्गत कुल 15 ई.वी.एम. कल्स्टर्स तथा 216 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। मतदान केंद्र संख्या 172,173 एवं 174 आदर्श मतदान केंद्र के रूप में चिन्हित किए गए हैं। प्रत्येक मतदान केंद्रों पर 6 मतदान कर्मी प्रतिनियुक्त किए गए हैं। मतदान सुबह 7:00 बजे से संध्या 5:00 बजे तक होंगे।

You cannot copy content of this page