WhatsApp ने अगस्त महीने में लगाए 20 लाख भारतीयों के अकाउंट पर प्रतिबंध, अगर आप भी कर रहे है यह गलती तो हो जाए सावधान!

Whatsapp

न्यूज डेस्क : हाल ही में भारत सरकार सोशल मीडिया सम्बंधित नए नियम लेकर आई थी जिसमें उसी नियमों का पालन करते हुए WhatsApp ने भारत के अंदर 20 लाख अकाउंट को बंद कर दिया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, वाट्सएप ने अगस्त के दौरान 20 लाख से अधिक भारतीय खातों पर प्रतिबंध लगा दिया, जबकि लोकप्रिय मैसेजिंग प्लेटफॉर्म को अगस्त महीने के दौरान 420 शिकायत रिपोर्ट मिली।

इस कारण Block किए गए कई खाते: मंगलवार को जारी नवीनतम रिपोर्ट से पता चला है कि फेसबुक (Facebook) के स्वामित्व वाले मैसेजिंग एप्लिकेशन ने अगस्त के दौरान 20,70,000 भारतीय खातों पर प्रतिबंध लगा दिया था। फोन नंबर से पहले एक +91 कोड के माध्यम से किसी भी भारतीय खाते की पहचान की जाती है। इससे पहले, वाट्सएप ने कहा था कि 95 प्रतिशत से अधिक प्रतिबंध अनधिकृत या बल्क मैसेजिंग (स्पैम) के उपयोग इसके मुख्य कारण हैं। वही अगस्त के दौरान अकाउंट सपोर्ट (105), प्रतिबंध अपील (222), अन्य समर्थन (34), उत्पाद समर्थन (42) और सुरक्षा (17) में फैली 420 उपयोगकर्ता की रिपोर्ट मिलीं। इस दौरान, 41 खातों पर “कार्रवाई” की गई ।

कब करता है WhatsAapअकाउंट ब्लॉक: बात दे की व्हाट्सएप द्वारा 30 लाख से अधिक भारतीय खातों पर प्रतिबंध लगा दिया गया था, जबकि मैसेजिंग प्लेटफॉर्म को 16 जून से 31 जुलाई के बीच 594 शिकायत रिपोर्ट प्राप्त हुई थी। वाट्सएप का कहना है कि यूजर्स की सुविधा के लिए वह इस तरह की कार्रवाई करता है। अगर वाट्सएप की माने तो वाट्सएप ऐसे खातों को बंद करता है, जब यूजर्स नए आईटी कानून के अंतर्गत आए किसी कानून का पालन न कर रहे हो या फिर वाट्सएप के सिक्युरिटी पॉलिसी के विरुद्ध काम कर रहे होते है ।

You may have missed

You cannot copy content of this page