Technology

UPI के बाद RBI ला रहा ULI? अब फटाफट ऐसे मिलेगा लोन, यहां जानें- सबकुछ…

RBI To Launch ULI : आज के समय में भारत में शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति होगा जो यूपीआई (UPI) का इस्तेमाल नहीं करता होगा. इसने डिजिटल पेमेंट के क्षेत्र में एक बहुत बड़ी क्रांति लाने का काम किया है, जिसके माध्यम से अब लोग कहीं पर भी बड़ी आसानी से पैसों का लेनदेन कर सकते हैं.

अब यूपीआई के बाद आरबीआई डिजिटल क्रेडिट के जरिए बड़े बदलाव लाने की तैयारी में जुट चुकी है और बताया जा रहा है कि बहुत जल्द आरबीआई द्वारा यूनिफाइड लेंडिंग इंटरफेस (ULI Kya hai) को लांच किया जाएगा, जिससे लोन लेने की प्रक्रिया बहुत आसान हो जाएगी. पिछले साल से ही आरबीआई द्वारा इस पायलट प्रोजेक्ट (ULI Kya hai) पर काम किया जा रहा है और अब बहुत जल्द ही लोगों के बीच इसे लाया जाएगा.

लोन सेक्टर में काम होगा आसान

लोन सेक्टर में काम को आसान और सहज बनाने को लेकर भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा यूएलआई (ULI Kya hai) परियोजना पर काम किया जा रहा था. यूएलआई क्रेडिट का मूल्यांकन के लिए लगने वाले समय को कम करेगा. साथ ही साथ कर्ज लेने वालों को बहुत ज्यादा डॉक्यूमेंट देने की जरूरत नहीं होगी, जिन्हें बड़ी ही आसानी से कर्ज मिल जाएगा.

इस प्लेटफार्म को खास तौर पर छोटे और ग्रामीण क्षेत्र के लोगों के लिए आसानी से और काफी कम समय में कर्ज मुहैया कराने के लिए तैयार किया जा रहा है, जिस तरह से देश भर में यूपीआई के आने से एक नई क्रांति आ गई है और कई तरीके बदल गए हैं ठीक इसी तरह आरबीआई को यूएलआई से उम्मीद है.

इंस्टेंट लोन लेने वालों को होगी आसानी

आरबीआई द्वारा यूएलआई (ULI Kya hai) को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि यह अलग-अलग स्रोतों से जानकारी जताता है जिसके चलते लोन के लिए अप्लाई करने वाले लोगों को बहुत ज्यादा डॉक्यूमेंट देने की जरूरत नहीं होगी. इसके लिए अप्लाई करने वाले ग्राहकों के आधार की केवाईसी के साथ ही लैंड रिकॉर्ड, पैन और अकाउंट से संबंधित जरूरी जानकारी को अलग-अलग सोर्सेस से कम समय में जुटाएगा.

इससे लोन प्रोसेस में आने वाली कई तरीके की जटिलताएं भी कम हो सकती है. यह खास करके उन लोगों के लिए बहुत आसान है जो इंस्टेंट लोन लेने वाले हैं. साथ ही साथ कई तरह के इंस्टेंट लोन लेने वाले ऐप भी इस वक्त मार्केट में उपलब्ध है जिस पर आरबीआई इस माध्यम से लगाम लगा पाएगा.

Related Articles

Back to top button