May 19, 2022

Heater से गीजर तक सब कुछ बेफिक्र होकर चलाएं, बावजूद भी कम आएगा बिल, बस ये काम करना होगा?

Electric Meter

डेस्क : सर्दियां शुरू होने के बाद लोगों के घर में जो सामान्यत: दिक्कत होती है वह है बिजली का बढ़ा हुआ बिल। ठंड के दौरान बिजली का बिल अपने चरम सीमा पर पहुंच जाता है क्योंकि इस मौसम में हीटर से लेकर गीजर तक हाई इलेक्ट्रिसिटी कंज्यूम करने वाले अप्लायंस अधिक इस्तेमाल किया जाता है। सर्दी का मौसम इनके बगैर काटा जाना थोड़ा मुश्किल होता है। अब ऐसे में इनके बिजली के बढ़े हुए बिल को लेकर चिंता होती है कि इसे कम कैसे किया जाए?

आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप भी ऐसी दुविधा में पड़ गए हैं और इसका समाधान ढूंढ रहे हैं तो यह आपके लिए काफ़ी फायदेमंद हो सकता है। इसकी सहायता से आप 30-40 फ़ीसदी तक बिजली बिल को घटाकर हर महीने हजारों रूपए की बचत कर सकते हैं। जब भी कोई इलेक्ट्रिक अप्लायंस खरीदे तो इस बात का ख्याल रखें कि वह फाइव स्टार रेटिंग के साथ आता हो। दरअसल, इस तरह के अप्लायंस कम बिजली की खपत करते हैं। जिससे बिजली को कम रखने में सहायता मिलती है। इन अप्लायंसेज में रेफ्रिजरेटर से लेकर एयर कंडीशनर और गीजर सब कुछ शामिल होता है। अब आप इसकी रेटिंग का ध्यान रखकर हजारों रुपए की बिजली की बचत कर सकते हैं।

यदि आपके घर में सदस्यों की संख्या ज्यादा है तो कोशिश करें हीटर और इलेक्ट्रॉनिक ब्लोअर का इस्तेमाल कट ऑफ करके ही करें। ऐसा करने से फायदा होता है कि कुछ समय इस्तेमाल करने के बाद इन्हें ब्रेक मिल जाता है और फिर कुछ समय बाद इनका पुण: इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे ना सिर्फ बिजली की बचत होगी, बल्कि बेफिजूल में हो रहे बिजली के इस्तेमाल से भी आप बच सकते हैं। हमेशा ध्यान रखें कि जरूरत पड़ने पर ही इनका इस्तेमाल करें और जरूरत खत्म होने के तुरंत बाद इसका स्विच ऑफ कर दे।

गीजर चलाने पर बिजली बिल काफ़ी ज़्यादा आता है। इसलिए गीजर खरीदते समय अधिक कैपेसिटी की खरीदें। इसका फायदा यह होगा कि एक बार पानी गर्म कर के छोड़ देने के तीन से चार घंटो बाद भी पानी गर्म ही रहता है। अब एक बार में ही गीजर का इस्तेमाल किया जाता है तो बिजली बिल काफ़ी हद तक कम किया जा सकता है।