बड़ा झटका! अब महंगे होगे Made in India के स्मार्टफोन, जानें – क्या है वजह..

Made in India Smart Phone

डेस्क : आज के समय में मोबाइल फोन लोगों के जीवन का एक अहम हिस्सा बन चुका है। लोग मोबाइल फोन के बिना एक पल नहीं रह सकते हैं। ऐसे में उनके लिए एक बुरी खबर है। दरअसल मोबाइल की कीमत मार्केट में बढ़ सकती है। जिससे लोगों को नए मोबाइल खरीदने में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

दरअसल सेंट्रल बोर्ड आफ इनडायरेक्ट टैक्स और कस्टम की ओर से आदेश जारी किया गया है। इस आदेश में कहा गया है कि मोबाइल फोन में इस्तेमाल होने वाले पार्ट्स के आधार पर कस्टम ड्यूटी अधिक लग सकती है। ऐसे में स्मार्टफोन मे लगाए जाने वाले कंपोनेंट पर अधिक कस्टम ड्यूटी चार्ज किया जाता है। तो इससे मोबाइल लेने वाले ग्राहकों के जेब पर भारी असर पड़ेगा।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक बैक सपोर्ट फ्रेम के अलावा डिस्प्ले असेंबली के ऊपर 10 प्रतिशत का कस्टम ड्यूटी बढ़ाई जा सकती है। बता दें कि कई ऐसे कंपोनेंट है जिस पर 15 फ़ीसदी तक अतिरिक्त चार्ज किया जाएगा। इसमें एंटीना पिन, पावर की के साथ ही अन्य एक्सेसरीज शामिल है। कंपनियां न केवल सिंगल डिस्प्ले का आयात करती हैं बल्कि डिस्प्ले असेंबलियों का भी आयात करती हैं। स्क्रीन के साथ-साथ स्पीकर और सिम ट्रे भी इस असेंबली यूनिट से जुड़ी हैं।

सीबीआईसी ने बताया कि यदि डिस्प्ले असेंबली में अतिरिक्त घटक शामिल हैं, तो इसे निर्देश का उल्लंघन माना जाएगा। वहीं कंपनी का कहना है कि मोबाइल फोन पर डिस्प्ले कंटेंट से संबंधित सभी कंपोनेंट्स को डिस्प्ले असेंबली मानाना चाहिए। ऐसे में सीमा शुल्क 10 प्रतिशत से अधिक नहीं होना चाहिए।

ये भी पढ़ें   Instagram Blue Tick : अब कम फॉलोअर्स पर भी मिलेगा ब्लू टिक! जानें - कैसे ?