4G नेटवर्क में भी स्लो है आपका इंटरनेट? फ़ोन की इन सेटिंग को बदलते ही बढ़ जाएगी स्पीड

Increase internet speed

डेस्क : आजकल इंटरनेट का दौर है। इस रफ़्तार भरे इंटरनेट के दौर में 4G की सुविधा सबको मिलने लगी है। लेकिन यह सुविधा किसी के लिए परेशानी भी बन जाती है। कहीं-कहीं पर इस सुविधा के चलते लोग इसलिए परेशान हैं क्यूंकि उनको सही समय पर इंटरनेट नहीं चलता है। अगर आपके फ़ोन में भी इंटरनेट है और वह स्लो चल रहा है तो आपको कुछ बातों का ख़ास ख्याल रखना होगा। बताए गए इन तरीकों का इस्तेमाल करने से जरूर आपका इंटरनेट तेज़ हो जाएगा और आप सभी रुके कार्य आसानी से कर पाएंगे।

इन तरीकों को इस्तेमाल करने से स्पीड काफी हद तक बढ़ाई जा सकती है, वैसे तो फ़ोन में सिम लगते ही अपने आप सेटिंग हो जाती है, और नेटवर्क अपने हिसाब से सेट हो जाता है। ध्यान रखें की नेटवर्क सेटिंग में आपको हमेशा Preferred network type में 4G LTE नेटवर्क को ही चुनना होता है। जब भी इंटरनेट में अच्छी स्पीड चाहिए होती है तो (APN)एक्सेस पॉइंट नेटवर्क की सेटिंग में जाएं। हमेशा APN को डिफ़ॉल्ट करें। इतना काम करने के बाद आपको APN प्रोटोकॉल में IPV4/IPV6 विकल्प चुनना होगा। इसके बाद आपकी सेटिंग सेव हो जाएगी। ज्यादातर लोग अपने मोबाइल की कैश मेमोरी को डिलीट नहीं करते हैं। कैश मेमोरी में वह सारी फाइल होती है जो आपके और हमारे काम की नहीं होती हैं।

कैश मेमोरी का लम्बे समय तक फ़ोन में होना फ़ोन की और इंटरनेट स्पीड को प्रभावित करता है। आज के ज़माने में जितनी भी सोशल मीडिया की एप्लीकेशन हैं वह मोबाइल में बंद हो जाने के बाद बैकग्राउंड में चलती रहती है। इनको बंद करने के लिए आपको फ़ोन की सेटिंग में जाकर ऑटो प्ले और डाऊनलोड को बंद करना होगा। इससे आपकी बैटरी भी बची रहेगी और इंटरनेट भी तेज़ हो जाएगा। हमेशा फ़ोन के ब्राउज़र से ब्राउजिंग करते वक्त आपको ध्यान रखना है की डाटा सेव मोड ऑन रहे क्यूंकि इससे इंटरनेट भी ज्यादा खर्च नहीं होता है।

You cannot copy content of this page