कोरोना वैक्सीन लगाने के लिए 18 साल से ऊपर वाले करा लें रजिस्ट्रेशन, अन्यथा नहीं लगा पाएंगे वैक्सीन

18 yrs Covid Registration

डेस्क : देश में कोरोना काल के दूसरी लहर में केंद्र सरकार की ओर से टीकाकरण को बढ़ावा देने के लिए पूरी तरह से अग्रसर है। हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के 18 -45 वर्ष के सभी लोगों को कोविड-19 का टीकाकरण लगवाने का फैसला सुनाया था। हालांकि, इसके लिए सरकार ने कुछ शर्तें रखी है। जिसे पूरा करने के बाद ही आपको कोरोना का टीकाकरण मिलेगा। भारतीय समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक कोविड-19 वैक्‍सीन 18 से 45 साल की उम्र के लोगों के लिए पहले Online रजिस्‍ट्रेशन होगा।

कोविन नामक पोर्टल पर रजिस्‍ट्रेशन कराकर वैक्‍सीन लगवाने के लिए समय लेना होगा: पीटीआइ ने बताया है कि अगले चरण के टीकाकरण की शुरुआत में लोगों को केंद्र पर पंजीकरण कराने की अनुमति नहीं होगी यानी स्‍पष्‍ट है कि अगले चरण के टीकाकरण का लाभी लेने के लिए लोगों को पहले कोविन पोर्टल (CoWIN web portal) पर रजिस्‍ट्रेशन कराकर वैक्‍सीन लगवाने के लिए समय लेना होगा। ज्ञात हो की 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को एक मई से टीका लगाने का निर्णय लिया गया। है।

आरोग्य सेतु एप पर रजिस्‍ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी : समाचार एजेंसी पीटीआइ के मुताबिक 28 अप्रैल से 18 से 45 साल की उम्र के लोगों के लिए कोविन पोर्टल और आरोग्य सेतु एप पर रजिस्‍ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि टीकाकरण की प्रक्रिया और टीका लगवाने के लिए जरूरी दस्तावेज पहले वाले ही रहेंगे। मौजूदा वक्‍त में निजी अस्‍पताल केंद्र सरकार से टीकों की डोज लेकर 250 रुपए प्रति खुराक के हिसाब से लोगों को लगा रहे हैं। लेकिन, अब एक मई से यह व्यवस्था खत्म हो जाएगी और प्राइवेट अस्पतालों को सीधे टीका निर्माताओं से खुराकें लेनी होंगी। 

You cannot copy content of this page