January 21, 2022

PAN कार्ड असली है या नकली? आपके स्मार्टफोन का कैमरा कर देगा सही जानकारी, जानिए डिटेल में

Pan Card Check

न्यूज़ डेस्क : पेन कार्ड (PAN Card) आज के समय में सबसे जरूरी दस्तावेजों में से एक है, इसका उपयोग हर सरकारी या प्रिवेट कार्य करवाने के लिए होता है। इतने महत्वपूर्ण दस्तावेज होते हुए भी हम कई दफा असली या नकली पैन कार्ड में अंतर नहीं कर सकते। परंतु आपको बतादें कि स्मार्टफोन के मदद से कोई भी व्यक्ति यह जान लेगा कि पैन कार्ड असली है या नकली। दरअसल, पैन कार्ड पर बना क्यूआर कोड (क्विक रिस्पांस कोड) इस काम में आपकी सहायता करता है।

इस पूरी प्रक्रिया के लिए आपको बस एक पैन कार्ड और एक स्मार्टफोन चाहिए। ध्यान रहे कि स्मार्टफोन का कैमरा कम से कम 12 मेगापिक्सल का हो। इसके अलावा आपको इनकम टैक्स डिपार्टमेंट का एक ऐप डाउनलोड करना होगा। इसके बाद एप के जरिए पैन कार्ड को स्कैन करके पता लगा सकते हैं कि यह असली है या नकली।

कैसे पता करें कि पैन कार्ड असली है या नकली

  1. अपने स्मार्टफोन पर ‘प्ले स्टोर’ पर जाएं और ‘पैन क्यूआर कोड रीडर’ खोजें।
  2. ऐप डाउनलोड करें, जिसे एनएसडीएल ई-गवर्नेंस इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड द्वारा विकसित किया गया है।
  3. एक बार जब आप ‘पैन क्यूआर कोड रीडर’ ऐप डाउनलोड कर लें, तो इसे खोलें।
  4. ऐप लोड होने के बाद, आपको कैमरा व्यूफ़ाइंडर पर हरे रंग का प्लस जैसा ग्राफ़िक दिखाई देगा।
  5. आप जिस पैन कार्ड की जांच करना चाहते हैं उसका क्यूआर कोड अपने कैमरे में दिखाएं।
  6. जैसे ही कैमरा क्यूआर कोड को डिटेक्ट करेगा, आपको फोन में बीप और वाइब्रेशन की आवाज सुनाई देगी।
  7. इसके बाद पैन कार्ड की डिटेल आ जाएगी। जांचें कि ऐप में दिखाया गया विवरण कार्ड से मेल खाता है। अगर यह थोड़ा अलग भी है तो पैन कार्ड असली नहीं है।

यदि आपके अपने पैन कार्ड में अलग-अलग जानकारी दिखाई देती है, तो आपको आयकर विभाग की वेबसाइट से नया पैन कार्ड प्राप्त करना होगा।आईटी विभाग ने जुलाई 2018 में पैन कार्ड को नए डिजाइन के साथ अपडेट किया। नया क्यूआर कोड पिछले एक से अलग है और कार्डधारक की फोटो सहित अन्य जानकारी छुपाता है। हालांकि, बिना क्यूआर कोड वाले पुराने पैन कार्ड अभी भी वैध हैं।

You cannot copy content of this page
Mushrooms Benifits : मशरूम से जुड़ी कुछ खास बातें सादगी में खूबसूरती बिखेरती रकुल प्रीत सिंह टीवी की विलेन के तौर पर मशहूर हुईं ये अभिनेत्रियां,आइए जानें दिशा वकानी से मोहिना कुमारी तक, परिवार के लिए छोड़ी एक्टिंग Jaggry rice Recipe : सर्दियों में झटपट बनाएं गुड़ के चावल