Friday, July 19, 2024
Technology

अगर 1.5 Ton का AC रोजाना 8 घंटे चले तो कितना आएगा बिल, जान लीजिए ब्यौरा….

बारिश हो या फिर गर्मी लोगों को एयर कंडीशनर के बिना रह ही नहीं जाता है. अब लोग एयर कंडीशनर के लिए पंखा, कूलर, एसी लगवाते है. जिसे चलाने के लिए बिजली की जरूरत पड़ती है. जाहिर सी बात है कूलर और पंखा की तुलना में AC अधिक बिजली खपत करता है.

यही एक बड़ी वजह है कि, अधिकतर घरों में AC देखने को नहीं मिलता है. लेकिन आज हम आपके लिए 1.5 टन का एक एयर कंडीशनर लाए है, जो आपको अधिक बिजली के खर्च से बचाएगा. तो चलिए जान लेते है कि, इसे लगवाने में कितना खर्च आएगा और कैसे लगवा सकते है.

1.5 टन का AC कितनी बिजली की करेगा खपत

1.5 टन का AC मार्केट में 3 स्टार और 5 स्टार रेटिंग के साथ उपलब्ध है. यह स्टार रेटिंग AC की क्वालिटी और बिजली खपत पर दी जाती है. यानी की AC की क्वालिटी और बिजली खपत इसे मार्केट में राज करवाती है, और जिसका जितना अधिक होता है.

मार्केट में वह लंबे समय तक राज करता है. वहीं अगर आप 5 स्टार रेटिंग वाली AC को 8 घंटे तक यूज करते है तो 6.4 यूनिट बिजली की खपत करता है. यानी की एक यूनिट की कीमत 8 रुपए है तो 6.4 यूनिट बिजली की कीमत 50 रुपए आएगी यानी 1500 रुपए महिने का खर्च आएगा.

1.3 टन का AC कितनी बिजली की करेगा खपत

3 स्टार रेटिंग वालें AC को 8 घंटे यूज करने पर 9 यूनिट बिजली की खपत होती है. जो 1104 वॉट की बिजली कंज्यूम करता है. और अगर खर्च की बात करें तो 8 रुपए यूनिट के हिसाब से एक दिन का खर्च 72 रुपए और महिनें भर का खर्च 2200 रुपए के आस पास आता है.

Vivek Yadav

विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. thebegusarai में विवेक बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. इससे पहले 'एमपी तेजखबर' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. विवेक ऑटो, टेक, बिजनेस, नॉलेज जैसे सेक्शन में लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है। काम के अलावा विवेक को किताबें पढ़ना, लिखना और नई जानकारी जुटना काफी अच्छा लगता है।