January 21, 2022

हैकर्स की नज़र अब Google Chrome पर, सरकार ने किया अलर्ट, जानें कैसे करें अपना डेटा सुरक्षित

Google CHrome

डेस्क : गूगल क्रोम एक ऐसा वेब ब्राउज़र है जिसका उपयोग सर्च इंजन के तौर पर सबसे ज्यादा किया जाता है। गूगल क्रोम (Google Chrome) की मदद से इंटरनेट पर मौजूद जानकारी के भंडार तक पहुचा जा सकता है। क्रोम का इस्तेमाल कम्प्यूटर, मोबाइल और लैपटॉप सभी डिवाइस पर आसानी से किया जा सकता है। इसी से अब हैकर्स की नज़र गूगल क्रोम पर पड़ गई है।और इसी संबंध में इसे यूज़ करने वाले यूज़र्स के लिए सरकार ने ख़ास चेतावनी भी जारी की है।

इलेक्ट्रॉनिक और इम्फोर्मेशम मिनिस्ट्री ने अडवाइजरी जारी कर चेताया इलेक्ट्रॉनिक और इम्फोर्मेशन मिनिस्ट्री में काम करने वाले भारतीय कंप्यूटर इमरजेंसी रेस्पॉन्स टीम ने गूगल क्रोम का उपयोग करने वाले यूजर्स के लिए एक अलर्ट दिया जा की गूगल क्रोम ब्राऊजर में कई ऐसी चीजें पाई गई है जिनकी वजह से हैकर्स सिस्टम को हैक कर सकते हैं। गूगल क्रोम को लेकर एक रिपोर्ट जारी करते हुए CERT IN ने बताया कि इसमें कई ऐसी चीजें है,खामियां हैं जिनसे साइबर अटैक करने वाले हैकर्स यूज़र्स के सिस्टम पर कोई भी कोड एक्सएक्यूट करने के लिए कर सकते हैं। हैकर्स को गूगल क्रोम के ज़रिए किसी व्यक्ति की पर्सनल इम्फोर्मेशम तक पहुँचने के साथ ही कंप्यूटर की जासूसी करने के लिए मैलवेयर लगाने में भी मदद मिल सकती है। इसीलिए इसके यूज़र्स को इन बातों को लेकर सतर्क रहना ज़रूरी है।

V8 में टाइप कंफ्यूजन है खामियों की वजह IT डिपार्टमेंट ने एक अडवाइजरी जारी करते हुए कहा है कि V8 में टाइप कंफ्यूजन की वजह से गूगल क्रोम में कई खामियां है। इसलिए सरकार ने इसके सभी यूज़र्स को गूगल क्रोम को अपडेट करने की सलाह दी है।अक्सर हैकर्स उन्ही यूज़र्स को निशाना बनाते हैं जो ब्राऊजर को अपडेट नही करते हैं। कुछ दिनों पहले ही गूगल ने 22 तरह के सिक्योरिटी फिक्स को यूज़र्स की प्राइवेसी को सेक्यूर करने के लिए क्रोम के लेटेस्ट अपडेट में शामिल किया गया है।

कैसे करें गूगल क्रोम को अपडेट गूगल क्रोम को हैकर्स से बचाने के लिए अपडेट करते रहना जरूरी है। इसके लिए ब्राउज़र ओपन करे उंसके बाद दाहिनी तरफ के तीन डॉट ओर जाकर सेटिंग्स का ऑप्शन सेलेक्ट करे और अबाउट क्रोम में जाए। इसके बाद क्रोम ब्राऊजर अपडेट होना शुरू हो जाएगा।

You cannot copy content of this page
Mushrooms Benifits : मशरूम से जुड़ी कुछ खास बातें सादगी में खूबसूरती बिखेरती रकुल प्रीत सिंह टीवी की विलेन के तौर पर मशहूर हुईं ये अभिनेत्रियां,आइए जानें दिशा वकानी से मोहिना कुमारी तक, परिवार के लिए छोड़ी एक्टिंग Jaggry rice Recipe : सर्दियों में झटपट बनाएं गुड़ के चावल