क्या आप जानते हैं फोन को कितना चार्ज करना चाहिए? इतना परसेंट होने के बाद होता है 100% के बराबर

recharge battery

मोबाइल फोन को ऑपरेट करने के लिए सबसे जरूरी है उसे चार्ज करना। हम किसी भी फोन को 100% तक चार्ज कर सकते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि चार्जिंग से जुड़ी गलतियां करने से आपका फोन खराब हो सकता है।आज हम आपको इसके बारे में बताने जा रहे हैं। दरअसल, सलाह दी जाती है कि फोन को 100 फीसदी तक चार्ज न करें। आइए जानते हैं फोन चार्जिंग से जुड़ी कुछ अहम बातों के बारे में।

फोन 100% चार्ज क्यों नहीं होना चाहिए:फोन की बैटरी को लंबे समय तक चलने के लिए हम 100% चार्जिंग करते हैं लेकिन ऐसा करना गलत है। राजीव मखानी नाम के एक यूजर ने इंस्टाग्राम पर अपलोड किए गए एक वीडियो में इस बारे में विस्तार से बताया। “मोबाइल बैटरी लिथियम आयन से बनी होती है और 30-50 प्रतिशत चार्जिंग के साथ ठीक काम करती है। ऐसे में फोन को 100 फीसदी चार्ज करने से बचना चाहिए। यहां तक ​​कि 100 फीसदी चार्ज करने से भी आपका फोन खराब हो सकता है।

आप कितना प्रतिशत चार्ज करेंगे: फोन 60 से 80 फीसदी चार्ज होना चाहिए। इसके साथ आपका फोन लंबे समय तक चलेगा। इसे भी किसी तरह का नुकसान नहीं होगा। ओवरचार्जिंग से फोन के ओवरहीटिंग जैसी समस्या हो जाती है।

10% बैटरी वाले फ़ोन का इस्तेमाल न करे: बहुत कम बैटरी वाले फोन का इस्तेमाल करने पर अक्सर फोन बंद हो जाता है। इससे फोन बार-बार ऑन और ऑफ होता है। बेहतर होगा कि आप 10% से कम बैटरी वाले फोन का इस्तेमाल न करें।

ये भी पढ़ें   Jio का एक रिचार्ज और साल भर का मजा, मिलेगी 365 दिनों की वैधता डेटा के साथ अनलिमिटेड कॉलिंग

अपने फ़ोन को चार्जर से चार्ज करें: फोन को चार्ज करने के लिए घर के किसी भी चार्जर का इस्तेमाल न करें। अपने मुख्य चार्जर से फ़ोन को चार्ज करने का प्रयास करें। दूसरे केबल से चार्ज करने पर फोन बहुत धीरे चार्ज होता है। वहीं ओवर हिटिंग जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।