9 February 2023

Jio- Airtel की मनमानी खत्म! बस कुछ दिनों में BSNL लॉन्च करेगी 4G और 5G, जानें – कितना सस्ता होगा ?

airtel and jio with bsnl

डेस्क : देश में निजी टेलीकॉम कंपनियों ने अपनी प्रदर्शन से काफी पकड़ बना ली है। एक तरफ Jio और airtel जैसे कंपनियों ने अपनी 5जी सर्विस लोगों तक पहुंचाना शुरू कर दिया है। वहीं दूसरी तरफ सरकारी टेलीकॉम कंपनी बीएसएनएल अपनी 4G नेटवर्क के लिए संघर्ष में लगा हुआ है।

बता दें कि बीएसएनएल 4G नेटवर्क दे रहा है, लेकिन पूरे भारत में ये सुविधा नहीं है। हालांकि खबर सामने आ रही है कि भारत संचार निगम लिमिटेड भी अपनी 4G सेवाएं पूरे देश में देने की तैयारी कर ली है। प्राप्त जानकारी के अनुसार बीएसएनएल 4G नेटवर्क की शुरुआत साल 2023 से होने की संभावना है।

अब तक जो रिपोर्ट सामने आई हैं या कहा जा सकता है कि ये रिपोर्ट आदि भारत में बीएसएनएल की 4जी सेवाओं के पूर्ण रोल आउट के लिए मिश्रित समयरेखा का संकेत देती हैं। हालांकि कुछ रिपोर्टों ने सुझाव दिया कि रोल आउट सितंबर 2022 तक हो सकता है, हालांकि, पूरे भारत में 2023 की शुरुआत में 4 जी रोल आउट अखिल भारतीय आधार पर होने जा रहा है। अब, एक नई रिपोर्ट में कहा गया है कि बीएसएनएल की अखिल भारतीय 4जी तैनाती जल्द से जल्द हो सकती है।

4G और 5G दोनों लॉन्च करेगी कंपनी : द इकोनॉमिक टाइम्स टेलीकॉम के साथ एक इंटरव्यू में, संचार और इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि बीएसएनएल के 4 जी नेटवर्क की पूर्ण तैनाती जनवरी 2023 तक होने की संभावना है। साक्षात्कार में, मंत्री ने यह भी कहा कि राज्य द्वारा संचालित दूरसंचार कंपनी अगस्त 2023 से भारत में अपना स्वदेशी 5G नेटवर्क तैनात करना शुरू करें।