5 February 2023

क्या आप बिजली बिल से परेशान है! बस घर से हटा दें ये 3 डिवाइस, आधे से भी कम आएगा बिल..

Bijli-Bill

डेस्क : सर्दियों के सीजन में बिजली का बिल ज्यादा आने लगता है। हर कोई घर के बिजली का बिल कम करना चाहता है, लेकिन उनके पास कोई बेहतर ऑप्शन भी नहीं होता है। आज हम आपको ऐसा ही एक विकल्प बताने जा रहे हैं जिससे आप अपने घर का बिजली का बिल कम कर सकते हैं। यानी कुछ ऐसे डिवाइस के बारे में हम बताने जा रहे हैं जिन्हें घर से हटाते ही आपके घर का बिजली का बिल काफी कम होने वाला है।

सर्दियों में बिजली की खपत सबसे अधिक गीजर ही करता है। साथ ही गीजर सर्दियों के सीजन में बहुत जरूरी भी होता है। अगर आपके साथ भी ऐसा ही है तो आज हम आपको गीजर हटाने के लिए तो बिल्कुल भी नहीं कह रहे हैं। लेकिन आप अपने गीजर में बदलाव जरूर कर सकते हैं। आप घर में लगे बिजली के गीजर को गैस गीजर में भी बदल सकते हैं। गैस गीजर की सबसे बड़ी खासियत यह होती है कि ये बिजली की खपत नहीं करता है क्योंकि इससे बिजली भी बचेगी और आपका पानी भी गर्म हो जाएगा।

Air Conditioner भी ऐसा ही एक विकल्प है। भले ही हम AC को गर्मियों के मौसम में उपयोग करते हैं। लेकिन इससे सबसे ज्यादा घर के बिजली की भी खपत होती है। बिजली बचाने के लिए आप घर का AC भी चेंज कर सकते हैं। सामान्य AC की जगह आप Inverter AC का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे भी बिजली की काफी ज्यादा बचत हो सकती है। इसके अलावा जब भी आप कमरे से बाहर आएं तो AC की बंद कर दें, जिससे बिजली का मीटर भी लगातार चलता न रहे।