May 27, 2022

Shane Warne Farewell : Sachin Tendulkar ने स्पिन के दिग्गज को श्रद्धांजलि दी, कही ये बातें

Sachin tendulkar pays tribute to shane warne

विश्वक्रिकेट में जाना माना नाम रहे स्पिन के दिग्गज गेंदबाज Shane Warne का निधन हो गया। वॉर्न का हार्ट अटैक की वजह से कुछ हफ्ते पहले थाईलैंड में मृत्यु हो गई।सचिन तेंदुलकर-शेन वार्न की मैदानी जंग फैंस को खासी पसंद आती थी। सचिन तेंदुलकर ने शेन वॉर्न को श्रद्धांजलि देते वक्त याद करते हुए कहा,”शेन वार्न के खिलाफ मेरी पहली श्रृंखला 1998 में भारत में थी और सभी ने उस श्रृंखला को तेंदुलकर बनाम शेन वार्न संघर्ष के रूप में टैग किया।

और लोगों को यह याद दिलाने के लिए कि यह तेंदुलकर बनाम शेन नहीं है बल्कि यह भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया है। लेकिन यह उनकी ख्याति थी ”तेंदुलकर ने कहा।वार्न के साथ तेंदुलकर की कई भयंकर लड़ाइयाँ हुईं और भारत में 1998 की श्रृंखला क्रिकेट लोककथाओं का हिस्सा बनी रहेगी। “इससे कोई फर्क नहीं पड़ा, आपने उसकी बॉडी लैंग्वेज को देखा। किसी को नहीं पता था कि वार्न ने चार विकेट चटकाए थे, पांच विकेट या वह बिना विकेट के गेंदबाजी कर रहे थे। उन्होंने जो भी गेंद फेंकी, वह एक भयंकर प्रतियोगी थे।”

वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज Brain Lara ने भी ऑस्ट्रेलिया के लिए ‘सबसे शानदार खिलाड़ी’ के रूप में वार्न की सराहना की, जिन्होंने एशेज श्रृंखला में अपने प्रदर्शन के साथ ‘विश्व क्रिकेट के कारनामों’ अपनी जगह को सील कर दिया, जिसमें ball of the century भी शामिल थी जिससे उन्होंने 1993 में इंग्लैंड के माइक गैटिंग को बोल्ड किया था।उनकी मृत्यु पर शोक व्यक्त करते हुए, लारा ने कहा: “वह बहुत बड़ा था, एक लिजेंड खिलाड़ी, कोई है जिसे मैंने महसूस किया जिन्होंने विश्वेक्रिकेट में अपना नाम कमाया, और यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि जो हुआ है, वह बहुत दुखद है। उनका बहुत नया परिवार है, उनके माता-पिता अभी भी जीवित हैं। यह एक अजीब एहसास है कि वह अब इस दुनिया में नही रहे..।”