May 19, 2022

IndVsSL : D/N Test भारत ने श्रीलंका को 238 रनों से हराया

India Vs SL Test

भारत बनाम श्रीलंका सीरीज के दूसरे मुकाबले में भारतीय टीम ने श्रीलंकाई टीम को 238 रनों से मात दी। डे नाइट टेस्ट मुकाबले में लंकाई टीम को 238 रनों से मात देकर भारत ने सीरीज को 2-0 से अपने नाम किया। घरेलू मैदान पर भारत की यह लगातार 15वीं सीरीज जीत है।

भारत बनाम श्रीलंका टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया। डे नाइट टेस्ट मैच में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया। भारतीय टीम पहली पारी में लंकाई टीम को 250 रनों का लक्ष्य दिया,जवाब में लंकाई टीम 109 रनों पर सिमट गई। भारत की ओर से श्रेयस अय्यर ने 92(98)रनों की पारी खेली तो वही श्रीलंका की ओर से एंजेलो मैथ्यूज ने सबसे ज्यादा 43 रन बनाए। भारत के स्टार पेसर जसप्रीत बुमराह ने 5 विकेट झटके। दूसरी पारी भारत ने 303/9 पर डिक्लेयर कर दिया जवाब में श्रीलंका की टीम 208 रन ही बना पाई व सीरीज में बराबरी का मौका गवां दिया। लंकाई कप्तान Dimuth Karunaratne ने 174 गेंदों पर 108 रनों की शतकीय पारी खेली। भारत की ओर से श्रेयस (67) व रिशभ पंत(51) ने अर्धशतक लगाए। स्टार स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने 4 विकेट झटके।

स्टार बल्लेबाज Shreyas Iyer को उनकी अर्धशतकीय (92,67) परियों के लिए Player Of The Match चुना गया। अय्यर ने जीत पर योगदान पर खुशी ज़ाहिर करते हुए कहा,”. मैं बस (दूसरी पारी में) अधिक से अधिक गेंदों पर बल्लेबाजी करना चाहता था, मुझे पता था कि शमी और बुमराह के साथ मुझे कुछ समर्थन मिला है। मैंने हमेशा भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट खेलने का सपना देखा है,यहां तक पहुंचने और टीम की जीत में योगदान करने की खुशी है, इसे जारी रखना चाहता हूं।”

भारतीय युवा विकेटकीपर बल्लेबाज Risabh Pant को प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया। पहले टेस्ट में रिशभ ने शानदार 96 रनों की पारी खेली थी,दूसरे टेस्ट की पहली इनिंग्स में रिशभ ने तेज तर्रार 51 रन बनाए वही दूसरी पारी में 39 रनों का योगदान दिया। रिशभ पंत को सीरीज में शानदार बल्लेबाजी के लिए Player Of The Series चुना गया। रिशभ पंत ने मैच के बाद बातचीत करते हुए कहा,”मुझे लगता है कि दोनों (बल्लेबाजी और कीपिंग), आपको विकसित होते रहने की जरूरत है, मैंने अतीत में गलतियां की हैं और सुधार करते रहना चाहता हूं। यह मेरी मानसिकता में नहीं है, विकेट खेलना मुश्किल था, इसलिए मैंने सोचा कि मैं तेजी से रन ढूंढूंगा।”

भारतीय क्रिकेट टीम अब IPL 2022 के लिए अपनी फ्रेंचाइजी टीमों के साथ शामिल होगी। विश्वप्रसिद्ध T-20 लीग IPL (Indian Premiere League) season 15 की शुरुवात 26 मार्च से हो रही है।