5 February 2023

सुरेश रैना से लेके सचिन तेंदुलकर तक, इस खास अंदाज में क्रिकेट दिग्गजों ने महिला टीम को दी बधाई

सुरेश रैना से लेके सचिन तेंदुलकर तक, इस खास अंदाज में क्रिकेट दिग्गजों ने महिला टीम को दी बधाई 1

INDW vs SLW: भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने 7वीं बार एशिया कप खिताब जीत हासिल की. एशिया कप के फाइनल मुकाबले में भारतीय महिला टीम ने श्रीलंका को आठ विकेट से मार दी और खिताब जीतकर इतिहास रच दिया. सिलहट में हुए इस निर्णायक मुकाबले में श्रीलंकाई कप्तान ने टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. लेकिन उनका यह फैसला कुछ खास असरदार साबित नहीं हुआ, क्योंकि भारतीय गेंदबाजों ने श्रीलंकाई टीम को महज 65 रनों पर ऑल आउट कर दिया. और फिर बल्लेबाजी करते हुए 8.3 ओवर में ही आसान लक्ष्य को हासिल कर लिया. टीम इंडिया की एशिया कप में इस शानदार जीत के बाद क्रिकेट जगत में बधाइयों का सिलसिला शुरू होने के बाद से खत्म होने का नाम नहीं ले रहा.

आठ विकेट से एशिया कप फाइनल – एशिया कप 2022 में भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम फाइनल में जगह बनाने में नाकामयाब रही थी, जिसके बाद से भारतीय फैंस का दिल टूट गया था. ऐसे में भारतीय समर्थकों को भारतीय पुरुष टीम से टी-20 वर्ल्ड कप जीतने की उम्मीदें हैं. लेकिन उससे पहले महिला क्रिकेट टीम ने एशिया कप खिताब जीतकर समस्त भारतीयों को जश्न मनाने का मौका दे दिया है.

श्रीलंका के खिलाफ फाइनल मुकाबले में रेणुका सिंह ने 3 विकेट लेकर श्रीलंका के खिलाफ जीत हासिल करने में अहम भूमिका निभाई. राजेश्वरी गायकवाड और स्नेह राणा ने भी बखूबी उनका साथ दिया और दो-दो विकेट अपने नाम किए. वहीं बल्लेबाजी के दौरान स्मृति मंधाना ने 25 गेंदों में 51 रनों की अर्धशतकीय पारी खेलते हुए 8.3 ओवर में ही भारतीय टीम को जीत की दहलीज पर पहुंचा दिया. इस जीत के बाद क्रिकेट जगत के तमाम दिग्गज महिला क्रिकेट टीम को बधाई दे रहे हैं, जिसमें सुरेश रैना और सचिन तेंदुलकर का नाम भी शामिल है.

सातवीं बार एशिया कप खिताब जीतकर भारतीय महिला टीम ने इतिहास रच दिया है. फाइनल मुकाबले में श्रीलंका को हराकर टीम इंडिया ने खिताबी जीत हासिल की. कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भी भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने शानदार खेल दिखाया था. और वह फाइनल मैं जगह बनाने में कामयाब हुई थी. हालांकि फाइनल मुकाबले में भारतीय महिला टीम को हार का सामना करना पड़ा और सिल्वर मेडल से संतुष्टि करनी पड़ी. लेकिन अब एशिया कप खिताब जीतकर महिला टीम ने पूरे देश को गौरवान्वित कर दिया है.