Thursday, July 18, 2024
Railway News

Bullet Train in india : यह काम पूरा हुआ 100%, इस दिन से 350Km की रफ्तार से दौड़ेगी ट्रेन…

Bullet Train Project Update : बुलेट ट्रेन का इंतजार पूरा देश बड़ी बेसब्री से कर रहा है। समय-समय पर सरकार की तरफ से भी इसकी प्रोसेस के बारे में जानकारी देती रहती है। देश में पहली बुलेट ट्रेन अहमदाबाद से लेकर मुंबई के बीच चलने वाली है।

इस रेलवे ट्रैक का 90 फीसदी से ज्यादा हिस्सा हवा में यानी पुल पर रहने वाला है। हाल ही में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इसके बारे में ताजा जानकारी देते हुए बताया है कि बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट के लिए जमीन अधिग्रहण का काम 100 फीसदी पूरा हो चुका है।

जानकारी के अनुसार काफी लंबे समय से जमीन अधिग्रहण का काम पेंडिंग पड़ा हुआ था। इस प्रोजेक्ट के लिए जमीन अधिग्रहण का काम पूरा होना एक मील का पत्थर जैसा साबित हो सकता है। इसके अलावा बुलेट ट्रेन के लिए बिछाए जाने वाले रेलवे ट्रैक के पुल के लिए 274.12 किलोमीटर तक पिलर खड़े कर दिए गए है। इसके अलावा 127.72 किलोमीटर तक गर्डर लगा दिए गए है। गर्डर पहले से तैयार सीमेंट या लोहे के प्लेटफॉर्म होते हैं जिनके ऊपर रेल ट्रैक बिछाए जाते है।

पहला रूट होगा 508 किमी का

सबसे पहले बुलेट ट्रेन को अहमदाबाद से मुंबई के बीच चलाया जायेगा और इस रूट की पूरी लंबाई 508 किलोमीटर की होगी। इस ट्रेन का 2026 में बिलिमोरा और सूरत के बीच ट्रायल शुरू होगा। गुजरात में इसका रूट 352 किलोमीटर का होगा और ये ट्रेन गुजरात के 9 जिलो से होकर गुजरेगी।

जबकि महाराष्ट्र में इसकी लंबाई 156 किलोमीटर होगी और ये 3 जिलो से होकर गुजरेगी। इसके अलावा 4 किलोमीटर का रास्ता नगर हवेली से गुजरेगा। इस कोरिडोर में 12 स्‍टेशन बनाए जा रहे हैं। बुलेट ट्रेन की स्‍पीड 320 किमी प्रति घंटे की होगी और इसका डिजाइन 350 किमी प्रति घंटे के अनुसार होगी। ये बुलेट ट्रेन मुंबई से अहमदाबाद 2 घंटे में पहुंच जाएगी।

6 और रूट पर दौड़ेगी बुलेट ट्रेन

आपको बता दें कि मुंबई और अहमदाबाद के बाद 2 और कोरिडोर पर भी बुलेट ट्रेन चलाई जाएगी जो इस प्रकार है- दिल्‍ली- अमृतसर, हावड़ा-वाराणसी-पटना, दिल्ली-आगरा- लखनऊ-वाराणसी, दिल्ली –जयपुर-उदयपुर-अहमदाबाद, मुंबई-नासिक-नागपुर, मुंबई-हैदराबाद कॉरिडोर। इन सभी रुट्स के लिए फिजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार की जा चुकी है। इनमे से सबसे पहले हावड़ा-वाराणसी और दिल्ली-अमृतसर के लिए बुलेट ट्रेन चलेगी।

Durga Partap

दुर्गा प्रताप पिछले 1 सालों से बतौर Editor में के रूप में thebegusarai.in से जुड़े। इन्हें बिजनेस, ऑटोमोबाइल्स और खेल जगत से जुड़ी खबरे को गहराई से लिखने में काफी दिलचस्पी है। पिछले 5 साल से वह कई समाचार पत्रों और पत्रिकाओं में लगातार योगदान देते रहे हैं। दुर्गा ने MDSU से BCA की पढ़ाई पूरी की है।