Indian Railway : टिकट है स्लीपर का और सफर करेंगे AC कोच में! जानें – ये धांसू जुगाड़…..

Indian Railway : कई लोग स्लीपर क्लास में टिकट बुक कर लेते हैं लेकिन बाद में चाहते हैं कि उनका ट्रांसफर एसी कोच में हो जाए लेकिन क्या ऐसा संभव है? जी हां….Indian Railway स्लीपर क्लास से एसी कोच में ट्रांसफर करने की सुविधा देता है जिसके लिए आपको टिकट बुक करते समय एक ऑप्शन को एक्टिव रखना होगा।

भारतीय रेलवे के इस ऑप्शन से स्लीपर क्लास से एसी कोच में जाने की मिलती है सुविधा!

भारतीय ज्यादातर अपनी यात्रा के लिए इंडियन रेलवे का चुनाव करते हैं। हालांकि रेलवे अपनी यात्रियों के लिए कई तरह के कोच सुविधा प्रदान करता है जिसमें यात्री अपने बजट अनुसार स्लीपर से एसी कोच में अपनी टिकट बुक कर सकता है। ‌हम सबको पता है टिकट बुक करते समय ही कोच का चुनाव करना होता है लेकिन इसके बाद आप टिकट में किसी भी तरह का बदलाव नहीं कर सकते हैं।

हालांकि, अगर आपने टिकट बुक करते समय इंडियन रेलवे के एक ऑप्शन को एक्टिव कर रखा होता है तो आप बाद में भी अपने कोच को ट्रांसफर कर सकते हैं। दरअसल, Indian Railway Auto Upgradation की सुविधा से व्यक्ति स्लीपर कोच से एसी कोच में ट्रांसफर कर सकता है जिसके लिए उसे रेलवे को किसी भी तरह का शुल्क नहीं अदा करना होगा।

Auto Upgradation ऑप्शन से स्लीपर क्लास से AC क्लास में बिना पैसे दिए कर सकते हैं ट्रांसफर!

जब आप अपनी रेलवे टिकट बुक करते हैं तो इसमें आपको Auto Upgradation ऑप्शन नजर आता है जिसे आपको एक्टिव करना जरूरी है ताकि आप अगर अपने कोच का बदलाव करना चाहे तो इस ऑप्शन के माध्यम से कर सके।‌

वही इस ऑप्शन की सहायता से यात्री को स्लीपर क्लास से थोड़े एसी थर्ड एसी से सेकंड एसी और सेकंड एसी से फर्स्ट एसी में जाने की सुविधा मिलती है लेकिन यह सब प्रक्रिया तब तय होती है जब रेलवे की कोर्ट से तैयार होने के बाद अगर कोच में सीटें खाली रह जाती है तो तब यात्रियों को कोच ट्रांसफर का लाभ मिल सकता है और इसके लिए यात्री को कोई भी पैसा नहीं चुकाना होता है।