Friday, July 19, 2024
Railway News

Bhutan-India Train : भारत और भूटान के बीच दौड़ेगी ट्रेन, जानें- रूट और किराया…

Bhutan-India Train: इंडिया (India)और भूटान (Bhutan) के बीच हाल के दिनों में अंतरराष्ट्रीय रेल सेवा योजना शुरू होने वाली है. विदेश मंत्री एस जयशंकर (S. Jaishankar) ने सोमवार को जानकारी देते हुए कहा कि, दोनों देशों के बीच असम (ASAM) के कोकराझार (Kokrajhar) और भूटान (Bhutan) के शहर गेलेफू (Gelephu) के बीच रेल लाइन बिछाने को लेकर बातचीत चल रही है. इस पहल के बाद रेल लाइन की मदद से व्यापार और पर्यटन दोनों क्षेत्र में काफी हद तक बढ़ावा मिलेगा.

भूटान और भारत के बीच रेल लाइन की लिंक

विदेश मंत्री जयशंकर ने सोमवार को कहा कि, असम और भूटान के बीच रेल लाइन बिछाने को लेकर बातचीत अंतिम दौर पर चल रही हैं. वही भूटान पर्यटकों के लिए अधिक से अधिक केंद्र खोलने के उम्मीद जताई जा रहे हैं. जिसका फायदा असम को मिल सकता है.

इस बात को लेकर विदेश मंत्री 2014 से ही मीडिया से सीमावर्ती क्षेत्रों में बुनियादी ढांचे और कनेक्टिविटी को लेकर चर्चा कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि अप्रैल 2023 से रेल लिंक निर्माण का काम शुरू कर दिया जाएगा.

2026 तक पूरा हो जाएगा निर्माण कार्य

दरअसल, यह रेल लाइन भारत के असम में कोकराझार और भूटान के गेलेफू से जोड़ा जा रहा है. जिसकी कुल लंबाई 57 किलोमीटर होने वाली हैं. हालांकि अभी दोनों देशों के बीच इस रेल लाइन के बिछने का बात अंतिम तौर पर चल रहा है. उम्मीद है कि अप्रैल 2023 से इस का कार्य शुरू कर दिया जाएगा और 2026 तक इस कार्य को पूरा कर लिया जाएगा. इस रेलवे रूट पर ट्रेन नॉर्थ ईस्टर्न फ्रंटियर (NF)रेलवे द्वारा संचालित किया जाएगा.

Vivek Yadav

विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. thebegusarai में विवेक बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. इससे पहले 'एमपी तेजखबर' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. विवेक ऑटो, टेक, बिजनेस, नॉलेज जैसे सेक्शन में लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है। काम के अलावा विवेक को किताबें पढ़ना, लिखना और नई जानकारी जुटना काफी अच्छा लगता है।