Friday, July 19, 2024
Railway News

Railway Recruitment : रेलवे में 12वीं पास वालों को मिलेगी 63200 रुपए की सैलरी, जानें- विस्तार से…

Railway Recruitment 2023 : अगर आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं तो 10वीं और 12वीं पास वालों के लिए अच्छी खबर सामने आ रही है। अब रेलवे में 12वीं पास वाले लोगों के लिए भर्ती निकली है। रेलवे भर्ती सेल (आरआरसी), पश्चिम मध्य रेलवे (डब्ल्यूआरसी) ने साल 2023-24 के लिए वेस्ट सेंट्रल रेलवे में स्काउट्स और गाइड कोटा के तहत भर्ती अभियान के तहत अलग अलग ग्रुप सी और डी पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी की है। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो चुके हैं और इसकी अंतिम तारीख 6 नवंबर 2023 को समाप्त होगी। आइये जानते है इस भर्ती प्रक्रिया के बारे में सब कुछ……

क्या होनी चाहिए योग्यता

इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार 12वीं कक्षा में किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से कम से कम 50 प्रतिशत अंक के साथ पास होना जरूरी है। इसके अलावा अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, विकलांग व्यक्तियों और पूर्व सैनिकों के लिए 50 फीसदी नंबर लाना अनिवार्य नहीं है।

अगर किसी उम्मीदवार को क्लर्क-सह-टाइपिस्ट के पद पर नौकरी मिलती है तो उम्मीदवार को 30 शब्द प्रति मिनट टाइपिंग स्पीड इंग्लिश में और 25 शब्द प्रति मिनट टाइपिंग स्पीड हिंदी में होनी चाहिए। ये स्पीड अपॉइंटमेंट 2 साल के अंदर होना जरूरी है।

आयु सीमा

अगर आप लेवल 2 के पदों पर आवेदन कर रहे हैं तो आवेदक की आयु सीमा कम से कम 18 साल और अधिकतम 23 साल हो सकती है। लेकिन लेवल 1 के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 साल तो अधिकतम आयु 33 साल हो सकती है।

कितनी मिलेगी सैलरी

अगर कोई उम्मीदवार ग्रुप सी की भर्ती के तहत चयनित हो जाता है तो उसे 63,200 रुपये प्रति महीना सैलरी मिलती है। अगर कोई उम्मीदवार ग्रुप डी के तहत चयनित होता है तो उसकी सैलरी 56,900 रुपये प्रति महीना होगी।

Durga Partap

दुर्गा प्रताप पिछले 1 सालों से बतौर Editor में के रूप में thebegusarai.in से जुड़े। इन्हें बिजनेस, ऑटोमोबाइल्स और खेल जगत से जुड़ी खबरे को गहराई से लिखने में काफी दिलचस्पी है। पिछले 5 साल से वह कई समाचार पत्रों और पत्रिकाओं में लगातार योगदान देते रहे हैं। दुर्गा ने MDSU से BCA की पढ़ाई पूरी की है।