Railway News

119 साल के इतिहास में Railway को मिला पहला दलित CEO, जानें- कौन हैं सतीश कुमार…

Who is Satish Kumar: अधिकारी सतीश कुमार (Satish Kumar) को भारतीय रेलवे प्रबंधक सेवा के नए अध्यक्ष एवं बोर्ड का मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) घोषित किया गया है. सतीश कुमार (Satish Kumar) सितंबर में वर्तमान Railway अध्यक्ष और सीईओ जया वर्मा सिन्हा (Jaya Verma Sinha) की जगह पद पर बैठेंगे. आपको बता दें की जय वर्मा सिंह पहली महिला थी जिन्होंने रेलवे में मुख्य कार्यकारी अधिकारी के पद के लिए चुनी गई थी जया वर्मा सिन्हा ने एक साल पहले ही अपना कार्यभार संभाला था और अब जल्दी वह रिटायर होने वाली है।

आपको बता दें कि सतीश कुमार रेलवे बोर्ड में पहले दलित अध्यक्ष और सीईओ (CEO) बनने वाले हैं देखा जाए तो उन्होंने 119 साल के इतिहास के पन्नों में अपना नाम रच दिया है। आइए इस आर्टिकल से हम नए भारतीय रेलवे प्रबंधक और बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) सतीश कुमार (Satish Kumar) के बारे में कुछ जानकारियां प्राप्त करते हैं।

कौन है सतीश कुमार

आपको बता दें कि सतीश कुमार (Satish Kumar) अपने 34 साल का अनुभव की वज़ह से आज इस मुकाम पर पहुंचे है। सतीश कुमार 1986 बैच के इंडियन रेलवे सर्विस ऑफ मैकेनिकल इंजीनियर्स (IRSME) अधिकारी थे। 2022 में उन्होंने प्रयागराज के महाप्रबंधक के रूप में अपना कार्य भार संभाला था।

आपको बता दें कि सतीश कुमार ने मालवीय नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MNIT), जयपुर से मैकेनिकल इंजीनियरिंक में बीटेक (B.tech) की पढ़ाई की है साथ ही इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (Indira Gandhi National open University) से ऑपरेशन मैनेजमेंट एवं साइबर लॉ (Operation management and cyber law) में पीजी डिप्लोमा (PG diploma) भी किया है। 1988 में सतीश कुमार (Satish Kumar) ने भारतीय रेलवे ज्वाइन किया।

Related Articles

Back to top button