29 January 2023

अब नहीं होंगी ट्रेनें लेट, सरकार ने बदला 500 ट्रेनों का टाइम टेबल: यहां चेक कर सकते हैं डिटेल्स

train on track

Indian Train speed : अब आप भारतीय रेलवे में सफर करेंगे तो आपको इसकी धीमी रफ्तार और जगह-जगह रुक-रुक कर खड़े होने की समस्या नहीं होगी। रेलवे ने अपने सुधार कार्यक्रमों को जारी रखते हुए करीब 500 मेल एक्सप्रेस ट्रेनों की गति बढ़ा दी है। इसके साथ ही 65 जोड़ी ट्रेनों को ‘सुपरफास्ट’ श्रेणी में बदला गया है। रेलवे ने अपने संशोधित समय सारिणी में इन ट्रेनों की गति बढ़ाने की घोषणा की है।

ट्रेनों की गति में 5 प्रतिशत की वृद्धि : रेल मंत्रालय ने सोमवार को जारी एक बयान में कहा, कुल मिलाकर सभी ट्रेनों की औसत गति में करीब 5 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। जिससे अतिरिक्त ट्रेनों के संचालन के लिए करीब पांच प्रतिशत अतिरिक्त रूट उपलब्ध कराए गए हैं। भारतीय रेलवे ने अपनी वेबसाइट पर ‘ट्रेन एट ए ग्लांस (TAG)’ नाम से अपनी नई संशोधित समय सारिणी जारी की है। यह समय सारिणी 1 अक्टूबर से प्रभावी हो गई है।

नए टाइम टेबल में वंदे भारत को मिला स्थान : रेल मंत्रालय के अनुसार वर्ष 2022-23 के दौरान भारतीय रेल की मेल एक्सप्रेस ट्रेनों के समय पर चलने और आगमन का औसत प्रतिशत लगभग 84 प्रतिशत था। यह वर्ष 2019-20 की औसत 75 प्रतिशत समयबद्धता से लगभग 9 प्रतिशत अधिक है। मंत्रालय ने कहा कि नई दिल्ली-वाराणसी और नई दिल्ली-कटरा के बीच शुरू हुई वंदे भारत एक्सप्रेस जैसी कई प्रीमियम ट्रेनों को भी नई समय सारिणी में जोड़ा गया है। हाल ही में बी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन गांधीनगर और मुंबई के बीच शुरू की गई है।