8 February 2023

दिवाली-छठ पर घर जाने वालों के लिए खुशखबारी, रेलवे ने बनाया खास प्लान, मिलेगी कंफर्म टिकट

Train Train irctc

भारतीय रेलवे : इस बार दिवाली या छठ पर अगर आप भी ट्रेन से घर जाने का प्लान कर रहे हैं तो रेलवे ने खास प्लान बनाया है। आपको बता दें कि त्योहारी सीजन में भीड़ के कारण लोगों को ट्रेन में सीट नहीं मिल पाती है, लेकिन अब आपको बिल्कुल भी परेशान होने की जरूरत नहीं है। इस बार त्योहारी सीजन को देखते हुए रेलवे ने यात्रियों के लिए एक खास घोषणा की है।

चलाई जाएंगी स्पेशल ट्रेनें : आपको बता दें कि इस बार रेलवे की ओर से 179 जोड़ी फेस्टिव स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला किया गया है। ये ट्रेनें 2269 ट्रिप करेंगी, जिसमें यात्रियों को कंफर्म सीट आसानी से मिल जाएगी।

रेलवे ने जारी किया नोटिफिकेशन : रेल मंत्रालय की ओर से जारी बयान के मुताबिक, इस त्योहारी सीजन में रेलवे 179 फेस्टिव स्पेशल ट्रेनें चला रहा है। वहीं दिल्ली-पटना, दिल्ली-भागलपुर, दिल्ली-मुजफ्फरपुर, दिल्ली-सहरसा आदि पर देश भर के प्रमुख स्थलों को जोड़ने के लिए विशेष ट्रेनों की योजना बनाई गई है।

ऐप से या आधिकारिक वेबसाइट से बुकिंग करें : रेलवे से मिली जानकारी के मुताबिक रेलवे की ओर से ये फेस्टिव स्पेशल ट्रेनें अलग-अलग रूटों पर चलाई जाएंगी। यात्री इन विशेष ट्रेनों को एनटीईएस ऐप या आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट से बुक कर सकते हैं।

मिलेगी कई तरह की सुविधाएं : इसके अलावा इस बार दिवाली पर रेलवे यात्रियों को ”मे आई हेल्प यू” की सुविधा भी दे रहा है, जिसके तहत आप किसी भी तरह की परेशानी होने पर मदद ले सकते हैं। इसके साथ ही स्टेशनों पर चिकित्सा सुविधाएं भी उपलब्ध रहेंगी।