Railway News

Indian Railway : अब ट्रेन में इतने साल के बच्चों का नहीं लगेगा टिकट, जान लीजिए नया नियम…

Indian Railway News : भारत में करीब रोज़ाना 2.4 करोड़ लोग ट्रेन से सफ़र करते हैं. भारतीय रेलवे आम नागरिक को कम किराया में बेहतर सुविधा प्रदान करती है. बता दे की समय-समय पर रेलवे का विकास भी हो रहा है. आज से करीब 30 साल पहले यात्री कोयला से चालित ट्रेन में सफर करते हैं और अभी के समय में यात्री इलेक्ट्रिक से चालित ट्रेन में सफर कर रहे है.

रेलवे के द्वारा ट्रेन में सफर करने को लेकर कई सारे नियम बनाए गए हैं. आपकी यात्रा बेहतर हो इसके लिए ट्रेन में TTE और GRP मौजूद रहते हैं. लेकिन अगर आप गलती करेंगे तो यही TTE को आपको जुर्माना देना पड़ जाएगा. आज इस आर्टिकल में आपको बताएंगे की ट्रेन में कितने साल के बच्चों का टिकट नहीं लगता है.

हालांकि, ट्रेन में कुछ बच्चे ऐसे भी होते हैं जो बिल्कुल मुफ्त में यात्रा करते हैं. लेकिन, कुछ बच्चे ऐसे भी होते हैं जिनका किराया लगता है. कई यात्रियों को इस बात की जानकारी नहीं है कि कितने साल के बच्चों का ट्रेन में टिकट लगता है. तो आपको बता दे कि रेलवे के मुताबिक, 1 से 4 साल तक के बच्चे ट्रेन में फ्री यात्रा कर सकते हैं. इन बच्चों के लिए कोई रिजर्वेशन चार्ज नहीं देना होगा।

वहीं, जिन बच्चों का ट्रेन टिकट लगता है उसकी उम्र 5 साल से 12 साल के बीच की है. इन लोगों का ट्रेन में टिकट लगता है. लेकिन ध्यान देने वाली बात यह है कि अगर आपका बच्चा 5 साल से 12 साल की उम्र के बीच का है तो आपको फुल नहीं बल्कि हाफ टिकट लेना होगा।

सुमन सौरब

सुमन सौरब thebegusarai.in वेबसाइट में मार्च 2020 से कार्यरत हैं। लगभग 4 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रहे हैं। बिहार के बेगूसराय जिले के रहने वाले हैं। इन्होंने LNMU से स्नातक की डिग्री प्राप्त की है। अपने करियर में लगभग सभी विषयों (राजनीति, क्राइम, देश- विदेश, शिक्षा, ऑटो, बिजनेस, क्रिकेट, लाइफस्टाइल, मनोरंजन आदि) पर लेखन का अनुभव रखते हैं। thebegusarai.in पर सबसे पहले और सबसे सटीक खबरें प्रकाशित हों और सही तथ्यों के साथ पाठकों तक पहुंचें, इसी उद्देश्य के साथ सतत लेखन जारी है।

Related Articles

Back to top button