Railway News

Indian Railway : क्या रेलवे काउंटर लिए वेटिंग टिकट से आप ट्रेन में सफर कर सकते हैं? जानें- नया नियम…

भारतीय रेलवे (Indian Railway) आम लोगों की एक लाइफलाइन है! हर रोज करोड़ यात्री ट्रेन के माध्यम से अपने सफ़र को पूरा करते है. भारतीय रेलवे (Indian Railway) की सबसे अच्छी बात यह है कि यहां आपको कम किराया में सुहाना सफर का मजा मिलेगा, रेलवे (Indian Railway) के द्वारा अलग-अलग लोगों के लिए अलग-अलग कोच तैयार किया गया है. जिसमें AC के 3 प्रकार हैं और एक सिलिपर और एक जनरल कोच है.

ऐसे में यात्री अपनी सहूलियत के हिसाब से ट्रैन टिकट कटवाते हैं. ट्रेन में रिजर्वेशन के लिए 2 ऑप्शन हैं, जैसे- Online रिजर्वेशन या फिर Offline रिजर्वेशन. Online टिकट बुकिंग तो आप कभी भी कहीं से भी कर सकते हैं पर Offline के लिए आपको रेलवे के टिकट बुकिंग काउंटर (Ticket Booking Counter) पर जाना होगा, जहां आप पैसे देकर टिकट करवा सकते हैं.

ट्रेन का रिजर्वेशन करवाते समय कई बार ट्रैन की सीटें खाली नहीं होती तो लोगों को वेटिंग टिकट (Waiting Ticket) मिल जाती है. ऑनलाइन वेटिंग टिकट (Online Waiting Ticket) वालों को इसमें दिक्कत हो सकती है. क्योंकि, अगर आखिरी समय तक आपकी टिकट कंफर्म नहीं हुई तो आपकी टिकट खुद–ब-खुद कैंसिल हो जाती है.

लेकिन, रेलवे की खिड़की से करवाई गई टिकट कैंसिंल (Cancel Ticket) नहीं होती है. कई यात्री का मानना है कि अगर आपने खिड़की से टिकट ली है और वह अब भी वेटिंग में है फिर भी आप ट्रेन में बिना किसी परेशानी के यात्रा कर सकते हैं.

ऐसे में अगर आपका भी यही मानना है तो आप गलत है. रेलवे के नियमों (.Railway Rules) के मुताबिक आपने वेटिंग टिकट (Waiting Ticket) आपने खिड़की से ली हो या फिर ऑनलाइन. आप उस पर सफर नहीं कर सकते. अगर आप वेटिंग टिकट (Waiting Ticket) पर सफर करते हैं तो TTE आप पर कार्रवाई कर सकता है.

सुमन सौरब

सुमन सौरब thebegusarai.in वेबसाइट में मार्च 2020 से कार्यरत हैं। लगभग 4 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रहे हैं। बिहार के बेगूसराय जिले के रहने वाले हैं। इन्होंने LNMU से स्नातक की डिग्री प्राप्त की है। अपने करियर में लगभग सभी विषयों (राजनीति, क्राइम, देश- विदेश, शिक्षा, ऑटो, बिजनेस, क्रिकेट, लाइफस्टाइल, मनोरंजन आदि) पर लेखन का अनुभव रखते हैं। thebegusarai.in पर सबसे पहले और सबसे सटीक खबरें प्रकाशित हों और सही तथ्यों के साथ पाठकों तक पहुंचें, इसी उद्देश्य के साथ सतत लेखन जारी है।

Related Articles

Back to top button