Friday, July 19, 2024
National News

Passport अप्लाई के बदल गए नियम! जानें क्या है नया नियम और कैसे करें अप्लाई….

अगर आप विदेश यात्रा करने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी है. इंटरनेशनल यात्रा करने के लिए बीजा और पासपोर्ट (Passport) की जरूरत होती है जिसमें पासपोर्ट एक महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट के रूप जाना जाता है.

अगर नहीं है तो कोई भी व्यक्ति दूसरे देश या फिर इंटरनेशनल यात्रा नहीं कर सकता है. हालांकि पासपोर्ट (Passport) बनाने की प्रक्रिया में अब बदलाव कर दिया गया है. अगर आपको पासपोर्ट बनवाना है तो आपको नए नियम को फॉलो करना होगा. जबकि यह प्रक्रिया पहले की प्रक्रिया से काफी आसान हो गई है.

पासपोर्ट (Passport) अप्लाई का नया नियम क्या है?

पासपोर्ट (Passport) अप्लाई करने के लिए अब आपको कहीं दूर जाने की जरूरत नहीं है, आप अपने घर से ही ऑनलाइन माध्यम से सरकारी प्लेटफॉर्म डिजिलॉकर के माध्यम से कर सकते हैं. इसे इस्तेमाल करते समय ध्यान देने वाली बात है कि आप अपना महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट इसमें सही तरीके से अपलोड कर दें. डॉक्यूमेंट अपलोड करने के लिए आप डिजिलॉकर का इस्तेमाल कर सकते हैं. जिसके बाद आप पासपोर्ट की आधिकारिक वेबसाइट www. passport India.gov.in पर जाकर ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करें.

डीजीलॉकर का इस्तेमाल क्यों ?

दरअसल, डिजिलॉकर का इस्तेमाल महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट को सुरक्षित रखने के लिए किया जाता है. जो यूजर्स के डॉक्यूमेंट को सुरक्षित रखता है और उन्हें उनके समय पर काम के लिए अनुमति देता है. इस सुविधा को भारतीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा किया जाता है. जहां लोग अपने डॉक्यूमेंट को ऑनलाइन माध्यम से सुरक्षित रखते हैं और उसे सही समय पर इस्तेमाल करते हैं.

Vivek Yadav

विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. thebegusarai में विवेक बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. इससे पहले 'एमपी तेजखबर' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. विवेक ऑटो, टेक, बिजनेस, नॉलेज जैसे सेक्शन में लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है। काम के अलावा विवेक को किताबें पढ़ना, लिखना और नई जानकारी जुटना काफी अच्छा लगता है।