Friday, July 19, 2024
Spirituality

Rule About Broom : बेवजह जहां-तहां नहीं फेंके झाड़ू, हो सकती हैं दिक्कतें, जानें- वास्तु शास्त्र के नियम

Rules About Broom : हमारे हिंदू धर्म के अनुसार झाड़ू को अधिक महत्व दिया जाता है क्योंकि इसे मां लक्ष्मी का रूप माना जाता है। सभी लोग जानते हैं कि झाड़ू का इस्तेमाल लोग घर की साफ सफाई और कूड़े कचरे को बाहर निकालने के लिए करते हैं। दूसरी तरफ ऐसा माना जाता है कि साफ सफाई करने से घर की नकारात्मक ऊर्जा बाहर जाती है।

लेकिन कई लोग ऐसे होते हैं जो झाड़ू के टूट जाने के बाद या उसके पुरानी हो जाने के बाद उसे ही इस्तेमाल करते रहते हैं। जबकि बहुत सारे लोग ऐसे भी हैं जो पुरानी झाड़ू को कभी भी और कहीं भी फेंक देते हैं। लेकिन इन लोगों को पता नहीं है कि झाड़ू को लेकर वास्तु शास्त्र में कुछ नियम बताए गए हैं। आइये आपको भी बताते हैं झाड़ू से संबंधित वह नियम जो आपको हमेशा ध्यान में रखने चाहिए….

टूटी झाड़ू का इस्तेमाल करें या नहीं?

कई सारे लोग ऐसे हैं जो झाड़ू को लक्ष्मी मां का रूप मानते हैं और उसके पुरानी हो जाने या पूरी तरह टूट जाने के बाद भी उसे इस्तेमाल करते रहते हैं। लेकिन वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि ऐसी झाड़ू को घर में नहीं रखना चाहिए बल्कि उसे हटा देना चाहिए, क्योंकि टूटी हुई झाड़ू से घर में नकारात्मक ऊर्जा आती है और हर समय आपको परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

कब फेंकनी चाहिए पुरानी झाड़ू :

अगर आप टूटी हुई पुरानी झाड़ू को कभी भी बाहर फेंक देते हैं तो आपको ऐसा नहीं करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि झाड़ू को बाहर रखने का दिन अमावस्या या शनिवार को उपयुक्त बताया गया है। इसके अलावा आप टूटी हुई झाड़ू को होलिका दहन के बाद या ग्रहण हटने के बाद भी बाहर फेंक सकते हैं। इन दिनों में झाड़ू को बाहर फेंकने से घर से नकारात्मक ऊर्जा चली जाती है और पॉजिटिविटी बनी रहती हैं।

कहाँ पर फेंकनी चाहिए पुरानी झाड़ू :

झाड़ू को माता लक्ष्मी का रूप माना जाता है इसलिए टूटी हुई झाड़ू को इधर-उधर कहीं भी नहीं फेंकना चाहिए बल्कि ऐसी जगह फेंकना चाहिए कि वह किसी के पैरों में ना आए। इसके अलावा पुरानी झाड़ू को गंदी नाली या किसी पेड़ के पास में ना फेके। खास तौर पर ध्यान रखें कि झाड़ू को भूलकर भी नहीं जलाना चाहिए।

कौनसे दिन नहीं फेंकनी चाहिए झाड़ू :

कभी भी टूटी हुई या पुरानी झाड़ू को गुरुवार और शुक्रवार के दिन बाहर ना फेंके। इसके अलावा ध्यान दें कि जिस दिन एकादशी हो उस दिन भी झाड़ू को बाहर नहीं फेंकना चाहिए। ऐसा करने से माता लक्ष्मी आपसे रुष्ट हो जाती है और घर में हमेशा परेशानी आती रहती है।

Durga Partap

दुर्गा प्रताप पिछले 1 सालों से बतौर Editor में के रूप में thebegusarai.in से जुड़े। इन्हें बिजनेस, ऑटोमोबाइल्स और खेल जगत से जुड़ी खबरे को गहराई से लिखने में काफी दिलचस्पी है। पिछले 5 साल से वह कई समाचार पत्रों और पत्रिकाओं में लगातार योगदान देते रहे हैं। दुर्गा ने MDSU से BCA की पढ़ाई पूरी की है।